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Why Vitamin B12 is a Must for Skin and Hair _ क्यों विटामिन बी 12 त्वचा और बालों के लिए जरूरी है

Vitamin B12  स्किन और बालों के लिए कैसे लाभदायक है 


अन्य vitamins  की तरह विटामिन B12 आवश्यक पोषक तत्व हैं जो हमारे शरीर के अंगों के उचित कामकाज को नियंत्रित करते हैं विटामिन बी 12 , इसे कोबामिनिन भी कहा जाता है। यह विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के आवश्यक 8 विटामिनों में से एक है  यह पानी में घुलनशील विटामिन है मानव शरीर विटामिन बी पैदा करने में सक्षम नहीं है इसीलिए इसकी आवश्यकता को पूरा करने के लिए हमें फल और सब्जियों,मांसाहार पर निर्भर रहना पड़ता   विटामिन बी 12 ज्यादातर पशु स्रोतों में पाया जाता है।    विभिन्न लोगों को  अलग-अलग मात्रा में विटामिन बी 12 की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, गर्भवती महिलाओं और शाकाहारियों को विटामिन बी 12 की उच्च खुराक की आवश्यकता होती है। 

विटामिन बी 12 ज्यादातर पशु स्रोतों में पाया जाता है। नतीजतन, शाकाहारियों को विटामिन बी 12 कमी  होती है । एक शाकाहारी व्यक्ति को  vitamin  बी 12 की खुराक का उपभोग करने की आवश्यकता होती है । यह ना केवल हमारे स्वास्थ्य बल्कि हमारे सौंदर्य को भी प्रभावित करता है
,हर किसी को  स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए विटामिन बी 12 के जरूरी महत्त्व  को समझने की आवश्यकता है।


कितनी मात्र आवश्यक है -  शरीर को प्रतिदिन 2.4 microgram vitamin  B12  की आवश्यकता होती है हमारा शरीर इसे एकत्र रखने और जरूरत के हिसाब से उपयोग करता है यह हमारे शरीर की मांसपेशियों और शरीर के अन्य अंगों विशेषकर यकृत में store  रहता है 

Vitamin B12 के स्रोत

विटामिन B12 मुख्य रूप से सेलफिश लीवर टोफू मछली रेड meat  eggs, चिकन  dairy ,products, cheese,  soya milk, पालक, avocado, oatmeal ,झींगा मछली साल्मन(Salmon).
Vitamin B12 ke shrot
Resources of vitamin B12


त्वचा के लिए विटामिन बी 12 का महत्व- role of vitamin B12


# 1 vitamin B12  गोरी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण विटामिन है यदि आपकी स्किन बेजान और dull  नजर आ रही हैं तो आप समझ जाइए कि आपको विटामिन B12 लेने  कीआवश्यकता है vitamin B12 हमारे स्क्रीन की dead cell  को remove  करता है और उसे repair करता  है जिससे हमारी स्किन चमकदार और गोरी बनती है यह skin को सही तरीके से hydrate करता है जिससे त्वचा पर निखार आता है

#2 इन दिनों प्रदूषित वातावरण के कारण एग्जिमा त्वचा संबंधी शिकायत एक आम समस्या है यह त्वचा की सुख है सूखने का कारण बनता है जिसके परिणाम स्वरुप जलन और स्किन पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं विटामिन B12 ना eczema से skin की सुरक्षा करता है बल्कि यह स्किन से एग्जिमा के symtosym को भी दूर करता है

#3 विशेषज्ञों की राय से विटामिन B12 उन लोगों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है जिन जिन की स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है क्योंकि विटामिन B12 स्किन को moisturize  करके स्किन को टोन करता है और स्किन के texture को बैलेंस करता है

#4 vitamin B12  pigmentation को दूर करने  के लिए बेहतरीन स्रोत है बजाय इसके कि आप बाजार के केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करें इससे ज्यादा बेहतर है कि आप विटामिन B12 से भरपूर चीजें अपनी diet  में शामिल करें जिससे आपकी पिगमेंटेशंस की प्रॉब्लम दूर होगी

#5  vitiligo जिसे white patches के नाम से जाना जाता है यह त्वचा संबंधी एक गंभीर समस्या है जो ठीक होने में काफी लंबा समय लेती है तुझे संबंधी यह बीमारी संक्रमण से भी हो सकती है विटामिन B12 आपको  इससे बचाता है

#6  vitamin B12 skin cells की life  को बढ़ाते  हैं उन्हें जल्दी डैमेज नहीं होने देता जिससे हमारी स्किन काफी लंबे समय तक young  और bright  दिखती है हमारी त्वचा में ब्लड सरकुलेशन को कंट्रोल करता है जिससे हमारी स्किन हेल्दी और hydrate रहती है और इसका हमारे स्किन complaxtion पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है

#7 स्किन को लंबे समय तक young  और beautiful रखने के लिए विटामिन बी12 की बहुत बड़ी भूमिका होती है विटामिन B12 स्किन से झाइयों और झुर्रियों को दूर करके स्किन को young look देता है यह बढ़ती उम्र की निशानियां को चेहरे पर आने से रोकता है जिससे इंसान बढ़ती उम्र में भी  young नजर आता है

बालों के लिए विटामिन बी 12 का महत्व- role of vitamin B12 for hair care


#1 स्किन की तरह ही बालों के पोषण के लिए भी विटामिन B12 बहुत आवश्यक है यह शरीर की कोशिकाओं पर कार्य करता है जैसे follicles भी शामिल है यह बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है  आप अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए विटामिन B12 सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं

#2 क्या आप अपने बालों की झड़ने की समस्या से बहुत परेशान है तब तो आपको विटामिन B12 की बहुत ज्यादा आवश्यकता है विटामिन vitamin B12 हमारे बालों को झड़ने से रोकता है विटामिन बी12 की कमी hair loss का कारण बनती है और यह हमारे बालों की growth  को भी slow करती है इसलिए बालों की समस्या से निजात पाने के लिए विटामिन B12 का सेवन करने की आवश्यकता होती है

#3 विटामिन B12  हमारे शरीर के तंत्रिका तंत्र पर काम करता है और शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है विटामिन बी12 की कमी तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती है और लाल रक्त कणिकाओं के बनने की प्रक्रिया को धीमा कर सकती है जोकि अप्रत्यक्ष रूप से हमारे बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है

#4 जैसे विटामिन B12 हमारी त्वचा के रंग को fair  है वैसे ही विटामिन B12 हमारे बालों को काला बनाए रखने मैं भी बहुत बड़ी भूमिका अदा करता है यह बालों को सफेद होने से बचाता है और बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाए रखने में मदद करता है


विटामिन B12 के अन्य लाभ

1 नाखूनों को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन B12 जरूरी है नाखूनों का असामान्य रूप से टूटना या उनके आसपास की त्वचा का असामान्य रूप से damage विटामिन बी12 की कमी को बताता है इसीलिए नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन B12 बहुत आवश्यक है

2 विटामिन B2 आपकी याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करता यह दिमाग को संतुलित रखता है यह व्यक्ति के मूड को चेंज करने वाले हार्मोन को कंट्रोल करता है जिससे कि व्यक्ति बहुत  तनाव की स्थिति में खुद को नियंत्रित रख सके 

3 मजबूत हड्डियों के लिए भी विटामिन B12 जरूरी है या ऑस्टियोपोरोसिस  जैसी समस्याओं से बचने में मदद करता है

4 हमारे काम करने के दौरान हमें एनर्जी देता  है तथा हमारे अंदर से  laziness  को दूर करता है 

5 vitamin B12 गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत आवश्यक है या यह नवजात शिशु में किसी भी जन्म दोष से बचने के लिए जरूरी है 

6  विटामिन B12 एंड कॉलेस्ट्रोल के रूप में भी काम करता है जो दिल का दौरा पड़ने के जोखिम को कम करता है

7 विटामिन B12 कैंसर होने की संभावना को काफी हद तक कम कर्ता है यह चौंकाने वाला है लेकिन यह सच है

8 हमारी प्रजनन क्षमता  को प्रभावित करता है विटामिन B12 वीर्य में शुक्राणु उत्पादन को बढ़ाता है  उन पुरुषों के लिए एक को वरदान है जो infertility जैसी समस्या को face  कर रहे हैं

यहां दी गई जानकारी आपके ज्ञान वर्धन के लिए है कोई भी विटामिन सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य ले ले अपने सुझाव कमेंट करके हमें जरूर बताएं और यह भी बताएं कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी
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ROLE OF VITAMIN D IN HUMAN BODY- विटामिन डी की कितनी मात्रा आवश्यक है

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