AdSense

Click Here

Diwali दिवाली क्यों मनाते हैं

रोशनी का त्योहार


दिवाली एक 5 दिवसीय त्यौहार है, जिसे बुराई पर अच्छाई की जीत को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह हर साल भारत, सिंगापुर, माला जैसे कई देशों में  मनाया जाता है इस उत्सव को विभिन्न कारणों से हिंदुओं, सिखों और जैनों द्वारा मनाया जाता है, हालांकि मुख्य विषय जो पूरे दौर में चलता है वह अंधेरे पर प्रकाश की जीत और बुराई पर अच्छा है।






  •  दिवाली को दीपावली के रूप में भी जाना जाता है, जिसका मतलब  दीपा  "प्रकाश" या "दीपक" होता है, और "अवली" अर्थ "पंक्ति" यह "रोशनी की पंक्ति" का प्रतिनिधित्व दिवाली के दौरान हर जगह प्रकाश लैंप द्वारा किया जाता है।
  • दिवाली मनाने के पीछे कारण अलग-अलग हैं  दिवाली में उत्सव के तीन से पांच दिन होते हैं  पूर्णिमा (पूर्ण चंद्रमा) (धन्त्ररावदाशी या धनतेरस) से तेरहवें दिन। दीवाली का यह पहला दिन है। "धन" का अर्थ है "धन" और तेरा का अर्थ तेरहवें दिन है. यह धन की देवी लक्ष्मी का जश्न मनाने का दिन है। 
  • चौदहवें दिन (छोटा दीवाली या नारक चतुर्दशी)। हिंदुओं का मानना ​​है कि यह वह दिन है जब भगवान कृष्ण ने राक्षस नरकसुर को नष्ट कर दिया, जिससे दुनिया को डर से मुक्त कर दिया गया। 
  •  लक्ष्मी पूजन यह दिवाली का वास्तविक दिन है, और सबसे महत्वपूर्ण दिन है। अगर घर पहले से ही साफ नहीं किया गया है, तो इस दिन देवी लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए इसे किया जाना चाहिए।  परिवार और दोस्तों के बीच प्यार के बंधन को मजबूत करने के लिए इस दिन उपहार और मिठाई का आदान-प्रदान किया जाता है।
    Laxmi pujan
    Laxmi Pujan
  • कार्तिक के उज्ज्वल पखवाड़े का पहला दिन (बलिप्रतिपाडा / पडियावा / गोवर्धन पूजा / वर्षाप्रतिपाडा)।यही वह दिन है जब भगवान कृष्ण ने गोखुल लोगों को इंद्र के क्रोध से बचाने के लिए गोवर्धन पर्वत को उठाया और राजा विक्रमादित्य को ताज पहनाया गया।
  • दिवाली महोत्सव का पांचवां और अंतिम दिन (भाई दोज / भाई दोोज)। दिवाली के अंतिम दिन, हैं.  बहने अपने भाइयों के माथे पर पवित्र लाल तिलक लगाने और उनके लंबे जीवन के लिए प्रार्थना करती हैं, जबकि भाई अपनी बहनों को आशीर्वाद देते हैं और प्यार के उपहार प्रदान करते हैं।
  •  

घर की सफाई


 दिवाली के दिन या धनतेरस से पहले घरों की साफ-सफाई की जाती  इसलिए घर और व्यापार परिसर को अच्छी तरह से साफ करें।  अपने घर पर चावल के आटे और वर्मिलियन पाउडर का उपयोग करके छोटे पैरों के निशान खींचे; यह इंगित करने का एक तरीका है कि आप देवी के आगमन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
त्यौहार के दौरान हर रात हल्की दीपक। शाम को, हल्के छोटे तेल लैंप (जिसे "दीयास" कहा जाता है) और उन्हें घर के चारों ओर रखें।


दिवाली की खरीदारी


दिवाली के पहले दिन बर्तन और गहने खरीदने के लिए परंपरा है।  शॉपिंग करना भला किसे पसंद नहीं होता है और खासकर के त्यौहार की मौके पर शॉपिंग करने का एक अलग ही क्रेज होता है दिवाली के अवसर पर भी बर्तन नए कपड़े गहने खास करके सोने और चांदी खरीदने की परंपरा है पुरानी मान्यताओं के अनुसार इस दिन सोने या चांदी खरीदने से घर में लक्ष्मी का आगमन होता है और व्यवसाय में बरकत मिलती है इसी कारण दिवाली पर बर्तन सोने चांदी के जेवर खरीदने का कुछ ज्यादा ही क्रेज देखा जाता है


रंगोली


रंगोली डिज़ाइनों के पारंपरिक रूपों का उपयोग करके अपने घर या ऑफिस को सजाया जाता है  इनमें , फूलों के माला, दीवार की लटकियां, दर्पण, एलईडी रोशनी आदि शामिल हैं। यह धन और समृद्धि की देवी का स्वागत करने का एक सुखद तरीका है। दिवाली पर घरों के बाहर आंगन में रंगोली बनाने का विशेष महत्व है यदि आपको रंगोली बनाना आता है तो यह बहुत ही अच्छी बात है और यदि नहीं भी आता है तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है आज के जमाने में इंटरनेट पर बहुत सारे रंगोली की डिजाइनें उपलब्ध है जिसको देखकर आप अपने घरों में रंगोली बना सकती हैं और बाजार में बनी बनाई रंगोली भी बिकती है जिसे खरीद कर आप अपने घर के शोभा को बढ़ा सकती हैं


पटाखे / फायर क्रैक

पटाखे तो दिवाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. अपने आस-पास से बुराई से बचने का प्रतीक है।आमतौर पर दीवाली के  दिन पर उन्हें सबसे बड़ी संख्या में बंद कर दिया जाता है।घर के पालतू जानवर और छोटे बच्चों को पटाखे किशोर और उनसे होने वाले प्रदूषण से दूर रखें



दिवाली की मिठाई

दिवाली का नाम आते ही सबसे पहले दिमाग में मिठाई का ख्याल आता है क्योंकि बिना मिठाई के दिवाली का सेलिब्रेशन अधूरा ही रहता है दिवाली का सबसे लोकप्रिय व्यंजन मिठाई है जो विभिन्न साधनों और रंगों में मिलती है लोग इसे अपने घरों में बनाते हैं या बाजार से खरीदते हैं दिवाली के शुभ अवसर पर मिठाइयों की महत्ता कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है 

Sweet imag
बाजार में कई तरीके की मिठाइयां बनी बनाई मिलती हैं जैसे खोए की मिठाई बर्फी लड्डू पेड़ा मावा गुजिया दिवाली जैसे शुभ अवसर पर लोग एक दूसरे के घरों में जा क दिवाली की शुभकामनाएं और मिठाइयों देते हैं

प्यार में न करें यें गलतियाँ I





Frinds आप सभी को दिवाली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं आपकी दिवाली मंगलमय हो
दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट से बहुत कुछ जानने को मिला होगा इसे अपने दोस्तों और फैमिली के साथ भी शेयर करें और आगे ऐसे ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करें आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं इसके साथ ही इंस्टाग्राम गूगल प्लस ट्विटर पर फॉलो कर सकते हैं ऐसे ही रोचक पोस्ट पढ़ने के लिए यह क्लिक करें www.carefast.in





Previous
Next Post »