AdSense

Click Here

7 popular #fruit face pack for #fairness फलों से बने फेस पैक लायेगें त्वचा मे निखार

फलों को खायें भी और फेस पर लगाए भी 

फलों को खाने से होने वाले फायदें से तो हम सब वाकिफ हैं फल हमारी सेहत को बनाये रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका तो निभाते ही हैं  साथ ही यह हमारी स्किन को भी स्वस्थ रखने और उनकी रंगत निखारने मे मदद करते हैं । निखरी चमकदार त्वचा भला किसे पसंद नहीं होती हर कोई गोरी त्वचा पाने के लिए  कोशिश करता हैं जिसकी स्किन गोरी हैं वो उसे और निखारना चाहता हैं और जिसकी त्वचा सांवली हैं वो उसे fair करना चाहता हैं । 
Top fruit face pack for weighting skin

जिससे लिए लोग हजारों रुपए beauty products पर खर्च भी करते हैं । लेकिन यदि हम  विभिन्न मौसमी फलों से बने विभिन्न प्रकार के फेस पैक  का इस्तेमाल करें तो  हम बिना अपना बजट बिगाडें निखरी  त्वचा पा  सकते हैं   वो भी कम खर्च में कैमिकल युक्त सौंदर्य उत्पादों को छोड़ आप टॉक्सिन मुक्त ताजे फलों से बेहतर रिजल्ट  पा सकते हैं ।फलों में ब्‍लीचिंग के गुण मौजूद होते हैं जो त्‍वचा को निखारते हैं। तो आज से  ही ताजे फलों से बना फेस पैक त्‍वचा को निखारने और कांतिमय बनाने के लिए कीजिए। 

1 पपीता papaya 

 papaya पल्प पैक चेहरे पर ग्लो बढ़ाने के लिए यह परफेक्ट पैक है।  2से. 3 चम्मच पपाया का पल्प निकालकर उसमें  1 चम्मच नींबू क रस मिला लें।  फिर इसे अच्छे से मिक्स करके पैक  बना लें इस पैक को प्रतिदिन 15  ले 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए और पानी से धो लें। 

Popular face pack for fairness skin

2 केला Banana

केला विटामिन सी (vitamin C) से भरपूर होता है और इससे हमें त्वचा के प्राकृतिक निखार को प्राप्त करने में मदद मिलती है। एक पके केले को मसल लें एवं इसमें 1 चम्मच चन्दन पाउडर और आधा चम्मच शहद मिलाकर पैक बना लें.  इसे अच्छे से त्वचा पर लगाएं और 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे धो लें। यह मास्क तैलीय त्वचा के लिए ज़्यादा बेहतर साबित होता है।
Popular face pack for glowing skin

3 आम Mango 

आम फलों का राजा कहा जाता हैं यह गर्मियों को फल हैं जिसे लोग बहुत चाव से खाते हैं ।इसमें vitamin A, C, B6 ,,potassium,magnesium,भरपूर पाया जाता हैं यह स्किन के लिए भी फायदेमंद हैं । 2 से 3 चम्मच mango पल्प (गूदा)  , 1 चम्मच बादाम पाउडर, 1 चम्मच ओटस्, इनको  कच्चे दूध के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें  इसे चेहरे पर 30 मिनट. के लिए लगाये फिर. सादे पानी से चेहरा धूल दें । 


 Face pack for lightning skin

4 स्ट्राबेरी Strawberry


 3 से 4 स्ट्रॉबेरी को मसलकर पेस्ट तैयार करें। इसमें शहद और कोको पाउडर को मिलाए। अब इस पेस्ट  को 15 मिनट के लिए फेस पर लगाकर छोड़ दें।  इसके बाद चेहरा पानी से साफ कर लें यह प्राकृतिक तरीके से dead skin को उतारता है। एंटी-बैक्टीरियल गुण से युक्त शहद आपकी स्किन को मुलायम बनाता है। जबकि स्ट्रॉबेरी और कोको आपकी स्किन की रंगत को निखारे का काम करते हैं। आप सिर्फ स्ट्राबेरी पैक भी इस्तेमाल कर सकती हैं ।
Top face pack for glowing skin


5 संतरा Orange

Orange juice तो हम सभी को बहुत पसंद होता हैं ।सिर्फ़ संतरे का रस ही नही, संतरे के छिलके भी गुणकारी है।संतरे मे फॉलिक अम्ल और कैल्शियम होता है जो की त्वचा , हड्डियो,दिमाग़ के लिए फायदेमंद होता हैं । 
संतरे के छिलक़ो का लेप भी दाग, धब्बे ,sunburn से हुए चकत्ते आदि को दूर करके skin को fair करता हैं। 2 - 3 चम्मच Orange पील (संतरे के छिलके का पाउडर)   2- 3 कच्चा दूध ,1 चम्मच चंदन पाउडर को मिलाकर पेस्ट बनाये इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें फिर पानी या रोज वाटर से चेहरा साफ कर लें ।इससे न सिर्फ त्वचा निखरती हैं बल्कि चेहरे मे कसाव  भी आता हैं ।
Popular face pack for weighting skin

6 सेब Apple 

सेब में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी और कॉपर न सिर्फ अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी ये तत्व बहुत  फायदेमंद हैं।  1 सेब को  मिक्सर मे पीस  कर पेस्ट बना ले  उसमें कच्चा दूध,  या milk पाउडर, 1 चम्मच मुलतानी मिट्टी पाउडर मिला. ले  अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे पानी से धो ले. यह त्वचा को मुलायम बनाने के साथ ही पीएच बैंलेंस भी बनाए रखता है.और चेहरे को गोरा बनाता हैं 

Top 10 fruits flack for lightning skin

7 नारियल Coconut

नारियल के दूध में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम होता है ।एन्टीऑक्सिडेंट, एन्टीसेप्टिक और ठंडक प्रदान करने वाले गुणों के साथ बहुत सारी पौष्टिकताओं का खजाना होता है जो सौन्दर्य संबंधी कई समस्याओं से राहत दिलाने में तो मदद करता है और साथ ही साथ, त्वचा को निखारने में भी सहायता करता है। 2 चम्मच coconut milk ,2 चम्मच बादाम पाउडर , आधा चम्मच शहद को मिलाकर पेस्ट बना ले अब इसे पूरे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगा रहने दें ।सूखने के बाद चेहरा पानी से साफ कर लें।

  ेPopular face pack for weighting skin

दोस्तों यदि आपको यह  post पसंद आया हो  और उपयोगी लगा हो इसे अपने दोस्तों के साथ share करिये । comment करके बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए ideas  मिल सके  और आगे लिखने के लिए प्रेरित होते रहें।  इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें आप हमें Facebook,Twitter,Pinterest,LinkedIn google plus ..fellow कर सकते हैं।

Visit here www.carefast.in 
Previous
Next Post »

2 Comments

Click here for Comments