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Top 9 Foods To Boost Your Kid’s# Brain Power

बच्चों के लिए आवश्यक आहार 

स्वस्थ खाना, बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास (Physical and Mental Development of Kids) के लिए बेहद जरूरी है। स्वस्थ खाने से बच्चे ऊर्जावान बने रहते हैं तथा बच्चों का दिमाग भी तेज होता हैं अधिकांश बच्चें चाहे वो किशोर हो वो खाने को लेकर बहुत ही सलेक्टिव होते हैं।पोषक तत्वों की बच्चों को व्यस्कों की तुलना में ज्यादा आश्वयकता होती है, क्योंकि वो बढ़ रहे होते हैं।बच्चों का शारीरिक विकास हो या मानसिक विकास यह उनके उचित आहार पर निर्भर करता है। 
Top 9 Foods To Boost Your Kid’s# Brain Power 2018
Best food for children 
इसीलिए बच्चों को सिर्फ आहार ही नहीं संतुलित और पौष्टिक आहार जैसे सूखे मेवे, साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, कई तरह के फल आदि दें। बच्चों को जंक फूड, चॉकलेट, केक और पिज़्ज़ा आदि से दूर रखें क्योंकि यह सब बच्चे के सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं। पर्याप्त पोषण एक बच्चे की उचित ग्रोथ और विकास के लिए आवश्यक है।ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि बच्चों को हर खाद्य पदार्थ के अच्छे और बुरे पहलुओं से अवगत कराया जाए जिससे बच्चों में बचपन से ही स्वस्थ और अच्छे खान पान की आदत बन जाए।
बच्चों के संपूर्ण ग्रोथ के लिए जरूरी है कि हम ऐसे डाइट का पालन करें जिससे बच्चें को पूरे पोषण मिल सकें । 


#1अंकुरित अनाज  -  

 बच्चों के खाने में अंकुरित अनाज को भी ज़रूर शामिल करें क्योंकि यह न केवल शरीर को सुदृढ़ बनाता है बल्कि शरीर को एनर्जी भी प्रदान करता है।  एनर्जी के बिना दिमाग काम नहीं कर सकता. एकाग्रता बढ़ाने के लिए दिमाग में ग्लूकोज की आवश्यकता होती है.।बच्चों को  अनाज का सेवन जरूर करना चाहिए. यह खाद्य पदार्थ खून में धीरे-धीरे ग्लूकोज को भेजते हुए पूरे दिन मानसिक रूप से सचेत रखता है.अंकुरित अनाज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.यह एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ए, बी, सी व ई से भरपूर होता है. एंटी-ऑक्सीडेंट की वजह से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है, वहीं इसमें मौजूद लवण शरीर की दूसरी आवश्यकतों को भी पूरा करते हैं. इसमें फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे प्रमुख लवण पाए जाते हैं. इसके लिए आप चाहें तो अंकुरित चीज़ों की सलाद बनाकर भी दें सकते है या नमकीन दलिया में पकाकर के भी दे सकते है। क्योंकि दलिया भी बच्चों के लिए एक पौष्टिक आहार है।

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  #2 हरी सब्जियाँ Greens  - 

हरी पत्तेदार सब्जियां सभी तरह के विटामिन, आयरन, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है। हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक जिसमें आयरन भरपूर होता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन निर्माण में सहायक है। पालक में मैग्नीशियम और पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो याददाश्त बढ़ाने के साथ-साथ सीखने की क्षमता बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है. इसके अलावा पालक में vitamin B 6, E और folate भी काफी मात्रा में होती है. ।folate स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. फोलेट की कमी से memory  loss  और अल्जाइमर की शिकायत होती है. ।  हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपुर होती हैं. इनमें कैरोटेनॉय्ड्स भी होता है. इन्हें पॉवरफुल ब्रेन प्रोटेक्टर्स के रूप में भी जाना जाता है. ब्रोकली, पत्तागोभी, ब्रुसली और अंकुरित सब्जियां का सेवन दिमाग के लिए लाभदायी होता है. ।4 या 5 तरह की सब्जियों को आपस में मिक्स करके भी आप बच्चों के लिए मिक्स वेजिटेबल बना सकती है।इससे  स्वाद भी बना रहेगा  और सेहत के साथ किसी भी प्रकार का समझौता भी नहींं  होगा।

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#3 दूध milk -  

दूध में विटामिन बी 6, बी 12, कैल्शियम, मैग्निशियम और पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है. यह सभी पोषक तत्व याददाश्त बढ़ाने में मदद करते है। दूध में लगभग वो हर तत्व मौजूद होता है जो शरीर के लिए आवश्यक होता । इसमे  calcium,  protein, potassium, niacin,,riboflavin,  phosphors, vitamins A,D,और B12 पाया जाता हैं।दूध  संतुलित आहार माना जाता है। इसीलिए दूध व दूध से बने अन्य पदार्थ जैसे दूध, दही, पनीर और खोया आदि को भी बच्चों के आहार में ज़रूर शामिल करें।  रेसपी जैसे खीर, लस्सी, मिठाई या कोई भी पनीर रेसपी बनाकर खिलाए। यकीनन इन्हें बच्चे पसंद से खाना चाहेंगें और आपके बढ़ते बच्चों को सभी तरह के तत्व भी मिलते जायेंगें जिससे बच्चों का उचित विकास हो सकेगा।

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#4 फल fruits - 

फलों में एंटीऑक्सीडेंट होते है और ये बीमारियों से भी बचाते है इसलिए बच्चों को फलों में अंगूर, सेब, केला और स्ट्रॉबेरी आदि खाने को दें।फलों में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी ,प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। 
यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते हैं। इस लिए आप अपने बच्चों को प्रतिदिन फल खिलाएं। इसके अलावा यदि आपके बच्चे फल खाना पसंद नहीं करते हैं तो उन्हें आप इनका जूस निकाल कर भी दे सकती हैं या फलों की चाट या सलाद बनाकर दे दीजिए। यह बहुत कलरफ़ुल और टेस्टी होते हैं। आपका बच्चा इसे चाव से खाना पसंद करेगा ।
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#5 मछली fish

हाई-क्वालिटी प्रोटीन,आइरन और मिनरल्स से भरपूर मछली बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. सेलमॉन, एनकॉविज़ और सार्डिनेज़ जैसी मछलियों में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3, विटामिन डी और DHA मौजूद होता है.फैटी फिश ओमेगा-3 एसिड का बहुत अच्छा सोर्स होती है. बच्चों की दिमागी शक्ति को तेज़ बनाने के लिए यह बहुत ज़रूरी होता है. ये गुण बाकि खाद्य पदार्थों से मिल पाना मुश्किल है.मस्तिष्क का विकास और दिल के स्वास्थ्य के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद है।एक्सपर्ट्स के मुताबिक फिश ऑयल  बच्चों के दिमाग और आंखो के विकास में लाभदायक होता है. ।

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#6 ड्राई fruits- 

सूखे मेवे शरीर में शरीर में ऊर्जा लाते हैं। खेलने-कूदने वाले बच्चों को इसका सेवन आवश्य करना चाहिए। सूखे मेवे में उन्हें किशमिश, काजू, बादाम और अखरोट दे सकते हैं।सभी ड्राई फ्रूट्स स्वस्थ दिमाग के लिए अच्छे  हैं, परबादाम बच्चों के लिए हर रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। सुबह भीगा हुआ बादाम बच्चों को खिलने से उनके स्वस्थ्य में वृद्धि होती है। बादाम पीस कर दूध में मिलाकर पिलाना आपके बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होगा। अगर बच्चे dry fruits   खाना पसंद नहीं करते तो उन्हें खीर या हलवे में डाल कर दें। आप ये किसी भी वक्त उन्हें खाने को दे सकते हैं
ये मस्तिष्क की कोशिकाओं को बनने में मदगार होती है  यह मस्तिष्क में neurotransmitters बनने में मदद करता है जब आप के बच्चे के मस्तिष्क में जयादा neurons और connections (Synapses) हो तो आप का बच्चा स्वाभाविक  तौर पर  बुद्धिमान होता है और उसका मस्तिष्क बहुत परिष्कृत रूप से काम करता है।
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#7 दही yogurt- 

दही कैल्शियम से भरपूर होता है और हड्डियों के मजबूत बनाता है। दही में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जिनको खाने से शरीर को फायदा होता है। दही मे कैल्शियम,प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस पाया जाता है।दही दिमाग के सेल्‍स को लचीला बनाता है और इससे सिग्‍नल लेने और उस पर तुरंत प्रतिक्रिया करने की छमता बढ़ती हैही पेट के बुरे बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। थोड़ा लो फैट दही ले और उसमें तोड़े फल मिला कर बच्चों को दे।
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#8 अडां egg - 

दूध की तरह अडां भी .एक complete आाहार कहा जाता हैं।  आपने एक कहावत .भी सुनी होगी सडेंं हो. या मनडे रोज। खाओ अडें । अंडे में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है, जो बच्चों की हाइट ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। अंडे मे पाया जाने वाला omega 3 fatty acid और vitamin B12 बच्चों के मानसिक विकास को लिए काफी अच्छा होता हैं  यह याददाश्त  बढ़ाने मे काफी मदद करता हैं । अंडे मे कोलाइन नामक तत्व पाया जाता हैं जो दिमाग के निर्णय लेने की capacity को मजबूत करता हैं ।अंडे में सेलेनियम की मात्रा अधिक होती है, जो बच्चे की इम्युनिटी को बढ़ाता है। आजकल छोटी उम्र में ही बच्चों को चश्मा लग जाता है। इसका कारण उन्हें प्रोपर डाइट न मिलना हैं। बच्चों की आंखोें के लिए ल्यूटिन और विटामिन ए काफी जरूरी है, जो अंडे में पर्याप्त होता है। 
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#9 Oats - 


ओट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है। यह फाइबर, प्रोटीन विटामिन,कैल्शियम, जिंक, मैग्नीज, आयरन, विटामिन-बी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं इसके अलावा ओट्स में राइबोफ्लेविन, विटामिन बी और बी-6,आदि पोषक तत्व होते हैं। इसे बच्चे को खिलाने से एनर्जी मिलती है  ओट्स या जई आसानी से पचने वाले फाइबर का जबरदस्त स्रोत है। इसन  पाये जाने वाले फाइबर और मैग्निशियम  हमारे दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाता है। यह दिमाग को शांत रखने और आपका मूड भी अच्छा रहता है।ओट्स में बीटा-ग्लूकॉन होता है जो कि बच्चों के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी के लिए ओट्स का सेवन फायदेमंद होता है। 
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उपरोक्त खाद्य पदार्थ बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए बहुत आवश्यक हैं । आप किसी विशेषज्ञ की सलाह सें अपने बच्चे की diet मे ये सारी चीजें शामिल करें जो उनके लिए फायदेमंद है। 



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