AdSense

Click Here

Balo ko sunder aur shinny banane ke liye top 15 hair pack/ हेयर पैक जो बनायें बालों को खूबसूरत

Homemade Hair Packs For all type hair 


क्या आप रूखे और बेजान बालों की समस्या से झूंझ रहें हैं?चाहे वह बालों का झड़ना, डैन्ड्रफ, रूखे या क्षतिग्रस्त बाल, तैलीय या कमज़ोर बाल हों या आपको अपने बाल जल्दी बड़े करने या उनमें प्राकृतिक रंग देना  हो, आपके बालों की समस्या चाहे कुछ भी हो, एक सही हेयर पैक ये सारे काम कर सकता है ।
Best 15 home made pack for silky and shiny hai

 इनका इस्तेमाल करके आप लंबे और चमकदार बाल पा  सकतेहै। बाल चाहे कैसे भी हो, सभी तो केयर की जरूरत होती है। बिना देखभाल के स्वस्‍थ और दमकते बाल भी खराब हो जाते हैं। वहीं अगर बालों की सही से देखभाल की जाए तो बेजान बाल भी रेशमी हो जाते हैं


hair pack for dry hair /रूखे बालो के लिए हेयर पैक  

Best 15 home made pack for silky and shiny hai

l
रूखे बालों का एक मुख्य कारण इनमें नमी की कमी का होना है। जब बाल अपनी चमक को खो देते हैं तो वे बेजान, रूखे बाल  हो जाते हैं। किसी भी उम्र के पुरुष और महिलाएं रूखे बालों की समस्या का शिकार हो सकते हैं।लेकिन ड्राई बालों को अच्‍छी तरह देखभाल करने  से बाल मजबूत और स्‍वस्‍थ हो जाते है और उनका झड़ना भी बंद हो जाता है। इसके लिए आपको किसी पार्लर या स्‍पा में हजारों रूपए खर्च करने की जरूरत भी नहीं है, बस कुछ घरेलू टिप्‍स अपनाइए और बालों को सिल्‍की व मुलायम बनाइए। हम आपको कुछ हेयर मास्क बता रहें हैं जो कि पूर्णतया प्राकृतिक सामग्री से बने हैं 


1 एलोविरा/दही


एलोवेरा जूस व दही बराबर मात्रा में ले इसे अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को अपने स्कैल्‍प  पर लगाएं। 30 या 40 मिनट बाद इसे सामान्य व ठंडे पानी से धो दें। यह प्रकिया हफ्ते में दो बार करने से रुखे बालों की समस्या से निजात मिलेगा


2  हिना/black tea 

 रात में ब्लैक टी के सात हीना को भिगो दें। सुबह इसमें दो अंडे, चार टेबल स्पून दही, आधे नींबू का जूस और एक टेबल स्पून नारियल या जैतून का तेल डालकर मिलाएं। इस लेप को कम से कम दो घंटों के लिए लगाएं और इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। बालों को मुलायम करने के लिए हल्का शैम्पू भी इस्तेमाल कर लें।

3 एवोकैडो

एवोकैडो में गुणकारी तेल होता है जो बालों को सुंदर और सिल्‍की बना देता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्‍स भी भरपूर मात्रा में होते है। सबसे पहले एवोकैडो को पल्‍प निकाल लें। इसमें आधा कप नारियल दूध मिला लें। इस पेस्‍ट को अपने बालों पर लगाएं। 15 -20 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी और माइल्ड शैम्‍पू से धो लें। 

शहद/दही

एक कटोरी में 2 चम्‍मच दही, कुछ बूंद शहद और नींबू का रस मिलाएं। सभी सामग्रियों को मिक्‍स करें और पेस्‍ट बनाएं। इस पैक को बालों की जड़ो पर लगाएं और आधे घंटे रूक कर धो लें। दही में मौजूद प्रोटीन से आपके बाल तो मजबूत होंगे ही साथ इससे बाल स्‍मूथ होंगे।

5  केला /शहद

अगर आपके बाल बेहद ही रूखे और बेजान है तो एक केला आपके रफ बालों को चमकदार बना देगा। एक केले को मैश करके इसमें एक चम्मच शहद और इतना ही नींबू का रस मिला लें और इसे बालों की जड़ में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू कर लें।

 

hair pack for oily hair /ऑयली बालो के लिए पैक 

कुछ लोगों में हेयर  का ऑयली होना आनुवांशिक होता है तो कई बार अच्छे हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल ना करने के कारण ऐसा होता है। कई बार ऑयल ग्लैंड्स अधिक मात्रा में तेल छोड़ने लगते हैं। कई बार अधिक तनाव लेने, बार-बार कंधी करने, हार्मोंस के बदलाव के कारण भी स्कॉल्प ऑयली हो जाती है।तैलीय सिर ऑइली स्‍कैल्‍प तथा बाल कई प्रकार की समस्याओं को जन्म दे सकते हैं।ऐसे में कई प्राकृतिक घरेलू हेयर पैक हैं, जो आपके तैलीय बाल और तैलीय स्कैल्प पर काफी प्रभावी साबित हो सकते है 
Best 15 home made pack for silky and shiny hai


1 मुल्तानी मिट्टी 

चम्मच मुल्तानी मिट्टी को पानी में मिलाएं तथा एक बेहतरीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने सिर तथा बालों पर लगाएं।  इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टीआपके बालों से अतिरिक्त तेल को सोख लेती है, डैन्ड्रफ को दूर करती है तथा बालों से आवश्यक नमी हटाये बिना इसे अच्छे से साफ़ भी करती है।


2 नींबू/एलोविरा 

2-3चम्मच एलो वेरा का ताज़ा गूदा लें तथा इसे एक चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। इसे 15 मिनट रखने के बाद सादे पानी से धो लें.


3 अडां/नींबू 


दो अंडे ले और जर्दी को अलग करके इस में नींबू का रस मिलाइये। बाल धोने के बाद 15 से २०मिनट के लिए इस मिश्रण को बालों पर लगाइये । फिर गुनगुने पानी से धोंले। यह सिर से तेल दूर रखता है और बालों को कंडीशन करता हैं।


4 टमाटर/मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर के रस का एक पेस्ट बनाएं तथा इसे अपने बालों पर लगाएं।अब अपने सिर को शावर कैप (shower cap) से ढक लें और इसे 30 मिनट  के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

5 मूगंदाल 

मूंग की दाल को रात भर पानी में भिगोकर रखें। अगली सुबह दाल को पीस लें। अब संतरे के छिलकों को पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर इसे छान लें। पिसी हुई दाल में अब संतरे के छिलकों का यह पानी मिलाएं। इस मिश्रण को आधे घंटे तक बालों पर लगाकर रखें और फिर साफ पानी से बाल धो लें। ऐसा करने से आपके बालों से गंदगी दूर होगी, ऑयली बालों की परेशानी कम होगी और बालों में चमक आएगी।  

Click here 

hair pack for hair fall and dandruff/गिरते और डैंड्रफ के लिए आसान हेयर पैक 

Best 15 home made pack for silky and shiny hai

1 शहद/दही

दो  चम्मच ताजे दही में 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों कि जड़ों से लेकर पूरी लंबाई तक मास्क की तरह लगा लें। इसे 30 मिनट रखने के बाद साफ पानी से धो लें। बालों से डैंड्रफ दूर करने के लिए यह हेयर मास्क बहुत प्रभावी तरीके से काम करता है और पूरी तरह बालों से डैंड्रफ दूर करता है। 

2 मेथीं /coconut oil

 मेथी के बीजों के 4 से 5 चम्मच पीस लें । अब इस महीन पेस्ट में 3 चम्मच नारियल का तेल मिश्रित करें ।इस पैक का प्रयोग मुख्य रूप से सिर की त्वचा पर करें, परन्तु बालों की सम्पूर्ण लम्बाई पर भी इसका प्रयोग करें.इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद एक सौम्य क्लीन्ज़र से धो दें ।


3 हिना पाउडर

 4 - 5 टेबलस्पून मेहंदी पाउडर, 1 टेबलस्पून नींबू का रस, 1 अंडे का स़फेद भाग, 1 टेबलस्पून मेथी, 1 टेबलस्पून विनेगर, 4 टेबलस्पून दही. मेहंदी पाउडर में नींबू का रस, अंडे का स़फेद भाग, मेथी, विनेगर और दही मिलाकर रातभर भिगोएं. सुबह इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और 2-3 घंटे के बाद शैम्पू कर लें.


 4 एलोविरा/अडां

 2चम्मच एलो वेरा के ताज़े रस को 1 चम्मच योगर्ट के साथ मिश्रित करें ।इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल मिश्रित करें एवं अच्छे से मिलाएं ।इस पैक को अपने बालों पर अच्छे से लगाए एवं एक घंटे के लिए छोड़ दें ।इसे एक क्लीन्ज़र से धो लें ।यह पैक बालों एवं सिर की त्वचा को पोषण प्रदान करता है एवं बालों का झड़ना रोकता है ।


5 आँवला/पीठा/शिकाकाई

रीठा आवला सूखा आवला और शिकाकाई बराबर मात्रा में लेकर इसका चूर्ण बना लीजिये फिर ४ से ५ कप पानी में उबाल कर ठंडा कर ले फिर इसे  छानकर इसमे हिना पाउडर मिलकर गाढ़ा पेस्ट बना ले अब इसे अपने बालों में लगाकर सूखने तक रहने दे फिर ठंडे पानी से धो लें इससे डैंड्रफ काम होंगे साथ ही बाल मजबूत होंगे 


आपको यह जानकारी कैसी  लगाी हमे अपने कमेन्ट करके  जरूर बताये क्योंकि आपका एक Comment हमें और बेहतर लिखने के लिए प्रेरित करता है  ।इसे  अपने friends के साथ भी share करें  ताकि उन्हें भी ऐसी उपयोगी जानकारी मिलें।  आप इस Article से Related हमें कुछ जानकारी देना चाहते है या आप कुछ पूछना चाहते है तो हमें comment करके जरुर बताये. । ऐसी ही जानकारी के लिए free में subscribe करें। 

Visits करें - www.care fast .in

Thank you for visiting 

Previous
Next Post »