AdSense

Click Here

#Balance Diet -संतुलित आहार क्या हैं

आपका आहार, आपका स्वास्थ्य - #ideal

#Balanced Diet: What Should You Really Eat?

क्या हैं संतुलित आहार -What Is A #Balanced Diet?

संतुलित भोजन (Balanced diet) या बैलेंस डाइट वह है जिससे शरीर को सुचारू रूप से चलने के लिए संपूर्ण पोषण मिल सके। संतुलित भोजन के लिए हर रोज शरीर की जरूरत के हिसाब से कैलोरी, विटामिन, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट लेना जरूरी होता है।पौष्टिक और संतुलित आहार के अंतर्गत हरी सब्जियाँ, विभिन्न प्रकार की दालें, अंडे, दूध, मछली, फल, अनाज ,उच्च  गुणवत्ता वाली प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, हृदय- स्वस्थ वसा, विटामिन, खनिज और पानी शामिल होते हैं।

 क्यों आवश्यक हैं #संतुलित आहार  why a balance diet is important

आज कल की भाग दौड़ भरी दिनचर्या ने लोगों को उनके अच्‍छे खान पान से एकदम दूर कर दिया है। यह तो हम सब जानते हैं कि आज का खाया पिया कल जरुर काम देता हैं। शारीरिक गतिविधि के साथ पौष्टिक और संतुलित भोजन अच्छे स्वास्थ्य की प्राथमिकता हैं ।पोषण न केवल जीवन के लिए, बल्कि स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक हैबाल्यावस्था से ही बच्चों को संतुलित आहार देने की सलाह दी जाती है, जिससे की शरीर को आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स मिल सके और शरीर और दिमाग का अच्छे से विकास हो सकेआप जो खाते हैं और आप जो महसूस करते हैं उसके बीच  गहरा कनेक्शन हैं। हमने सभी को पुरानी कहावत सुनाई जाती "जैसा खाओगे अन्न वैसा होगा मन ।"  एक स्वस्थ भोजन न केवल अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है, बल्कि वजन बनाए रखने, थकान को कम करने, रोगों से दूर रहने और लंबे समय तक जीवित रहने में मदद करता है।पोषक तत्वों के अभाव में व्यक्ति का शरीर कमजोर होने लगता है और अलग- अलग बीमारियों से घिर जाता है।
Eat healthy 

वास्तव में, स्वस्थ भोजन करना मुश्किल नहीं है। बहुत से स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं जो स्वादिष्ट हैं, आसानी से उपलब्ध हैं और आपकी दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। आज के आधुनिक जीवनशैली पहले आप एक डाइट चार्ट बनायें और उसमें सारे खाद्य-पदार्थ शामिल कीजिए, जिसमें विटामिन और मिनरल्‍स सहित सारे जरूरी पोषक चीजें हो ।

Calorie chart

  • children ages 2 to 8 years: 1,000 to 1,400 calories
  • girls ages 9 to 13 years: 1,400 to 1,600 calories
  • boys ages 9 to 13 years: 1,600 to 2,000 calories
  • active women ages 14 to 30 years:2,400 calories
  • sedentary women ages 14 to 30 years: 1,800 to 2,000 calories
  • active men ages 14 to 30 years:2,800 to 3,200 calories
  • sedentary men ages 14 to 30 years:2,000 to 2,600 calories
  • active men and women over 30 years: 2,000 to 3,000 calories
  • sedentary men and women over 30 years: 1,600 to 2,400 calories

#healthy breakfast.   नाश्ता: एक सुपरफूड


सभी के लिए सुबह का नाश्‍ता बहुत जरूरी है। हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट लेकर आप स्‍वस्‍थ तो रहते ही हैं साथ ही आपका दिमाग भी ज्‍यादा तेज काम करता हैअगर आप 'ब्रेकफास्ट लाइक किंग' का फंडा अपनाते है और सुबह का पहला आहार बिना किसी कंजूसी के ग्रहण करते है तो न ही अनहेल्दी खाने की चिंता होगी और न ही सेहत खराब होगी। इसलिए सुबह का नाश्‍ता करना न भूलें।  सुबह नाश्ता करने का सही समय 7 से 9 सुबह के नाश्‍ते में अंडा और दूध दही  ले सकते हैं, इसके अलावा दलिया, सुबह सुबह आप केला , पपीता , अमरूद और तरबूज जैसे फलों शामिल कर सकते है भारतीय घरों में अगर सुबह के नाश्ते की बात करें तो मुख्य रूप से पराठे, पोहे या उपमा जैसी चीजों को शामिल किया जाता है। इसके साथ कुछ लोग दही, दूध, छाछ या जूस भी लेते हैं। लेकिन इसमें आप पराठों की जगह उपमा, नमकीन दलिया, घी लगी रोटी शामिल करेंगे तो ज्यादा फायदेमंद होगा बटर ब्रेड के साथ चाय और कॉफी भी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होगा।  


Lunch time -#दोपहर का भोजन  कैसा होना चाहिए

Lunch आमतौर पर सुबह नाश्ते के बाद दिन का दूसरा भोजन होता है ।जिसके लिए ideal time दोपहर 12 से 2 के बीच मे होता हैं ।वक्त पर लंच करने से शरीर का मेटाबॉलिस्म दुरुस्त रहता है। भूलकर भी लंच स्किप न करें क्योंकि बाद में जब भूख लगेगी तो आपका दिमाग काम करना बंद कर देगा।  बाहर के खाने से परहेज़ करें।दोपहर के भोजन मे carbohydrates ,protein, से युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें । lunch मे दाल ब्राउन राइस, रोटी, हरी सब्जियाँ  सब्जियां खनिज और विटामिन पाने का सबसे आसान तरीका है।
 ऐसे में रोज के भोजन में ज्यादा से ज्यादा सब्जियों को शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ विभिन्न रंगों की सब्जियों से आपको अलग-अलग पोषक तत्व मिल जाते हैं। पालक, बीन्स, ब्रोकली आदि ज्यादा से ज्यादा खाएं।,सलाद छाछ आदि को प्राथमिकता दें ।नानवेज खाने वाले लोग दोपहर के भोजन मे चिकन भी शामिल कर सकते हैं ।मीट और बीन्स, प्रोटीन के प्राथमिक स्रोत हैं, जो शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं साथ ही दिमाग को भी तेज बनाते हैं। लो फैट मीट जैसे चिकन, मछली आदि स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर होते हैं। अंडे, दालें, सूखे मेवे, टोफू, पनीर आदि भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। 


शाम का खाना - #स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक है Dinner   

dinner करने का सबसे उपयुक्त समय शाम 7से 9 बजे तक होता हैं।डिनर जल्‍दी करने से अनेकों स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलते हैं। इससे वजन निय‍ंत्रित रहता है, सुबह तरोताजा महसूस होता है, शरीर में एनर्जी भर जाती है तथा पेट की समस्‍याएं नहीं होती।  रात का भोजन हल्का और सुपाच्य होना चाहिये ।रात का खाना काब्स और प्रोटीन को मिलाकर करना चाहिए।   डिनर मे राइस चिकन,चिकन सूप, हरी सब्जियाँ ,सूप,मछली, पनीर ,दाल , आदि लेना चाहिये।


Also read  



भोजन का स्वास्थ्य से गहरा रिश्ता हैं भोजन हमें शक्ति प्रदान करता है लेकिन शक्ति भी तभी मिलती है जब खाया जाने वाला आहार संतुलित हो।  जो भी हम खाते है वह शरीर और पेट के अनुरूप होना चाहिये ।हमें स्वाद से ज्यादा खाने की पौष्टिकता पर ध्यान देना चाहिए जब इंसान के अंदर पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक तत्व होंगे और वह मजबूत होगा तभी तो अच्छे से काम कर पाएगा। हम सबको अपनी दिनचर्या में संतुलित आहार को सम्मलित करना होगा।

 दोस्तों यदि आपको यह  post पसंद आया हो इसे अपने दोस्तों के साथ share करिये ।comment करके बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए ideas  मिल सके  और आगे लिखने के लिए प्रेरित होते रहें।  इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें ।

Disclaimer. - यहाँ दी गई जानकारी को fellow करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें ।
Previous
Next Post »