AdSense

Click Here

10 reasons for breakup - प्यार में न करें यें गलतियाँ

  Error in love  

रिश्ता चाहे जैसा भी हो जिसके साथ हो  उसे सम्भालना बहुत जरूरी होता हैं ।रिश्तों मे दरार आना कोई बहुत बड़ी बात नहीं हैं जिसके साथ हम ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताते हैं हो सकता हैं जमे उसकी कुछ आदतें कुछ बातें अच्छी न लगें ,रिश्ते ऐसे ही नहीं बनते बल्कि इसके लिए दो लोगों को मिलकर अपने रिश्ते को पूरा और खुशहाल  बनाने के  लिए कोशिश करनी पड़ती हैं ।कोई भी रिश्ता perfect नहीं होता बल्कि उसे perfect बनाना पड़ता हैं । यदि आपका partner आपसे खुश हैं उसे आपसे कोई problem नहीं हैं तभी आप भी खुश रह पायेगें ।Healthy relationship बनाना कोई rocket science नहीं हैं  बल्कि कुछ ऐसी बातें हैं ,कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें Balance. करके हम अपने relationship को और मजबूत और आसान बना सकते हैं ।आमतौर पर ऐसा कहा जाता हैं कि जो इंसान अपने साथी को खुश नहीं रख सकता फिर उनके साथ होने या उनके रिश्ते का कोई मतलब नहीं हैं ।जो लोग दो पल साथ बैठकर अपने सुख दुख न बाँट पाये ,एक दूसरे के साथ हँसी मजाक भी न कर पाये ऐसे लोगों का लम्बे समय तक साथ रह पाना संभव नहीं हो पाता ।  हर रिश्ते की कुछ जरूरतें होती हैं ,कुछ कसौटीयां होती हैं जिन्हें पूरा करना जरूरी होता हैं ।जब इंसान रिश्तों की इन्हीं बारीकीयों को नहीं समझ पाता तो relation का the end हो जाता हैं ।
रिश्ते नाजुक होते हैं 

दोस्तों आप मे से ही न जाने कर्मों ने अपना प्यार पाया होगा और न जाने कितनों ने अपना प्यार खोया होगा । वैसे तो लोगों के पास अपने प्यार को खोने ,उनसे breakup के अलग अलग कारण होते हैं  लेकिन यहाँ जो reasons बताये जा रहें हैं वो लगभग हर love relation  मे देखी जाती हैं ।

#1 समय न दें पाना -  कोई रिश्ता तभी सफल हो पाता हैं जब  उस रिश्ते को समय दिया जाता हैं रिश्तों को मजबूत करने के लिए यह पहली प्राथमिकता होती हैं । आप दोनों एक दूसरे के साथ मस्ती मजाक ,एक दूसरे की गम और खुशी के लिए वक्त निकालें । जब आप अपने साथी से बात करें तो आपकी बातों से उसे यह नहीं लगना चाहिए की आपने उससे बात करके उसे call करके उस पर अहसान कर रहें हैं कहने का मतलब हैं आप किसी मजबूरी या दबाव मे नहीं बल्कि दिल से उससे बात करीये उसके साथ समय बिताइये  । अपने पार्टनर को अहसास कराईये की आपको उसके साथ time expend करना अच्छा लगता हैं ।



#2 कमियाँ निकालनाहो सकता हैं कि आप के साथी की कोई आदत आपको न अच्छी लगती हो इसका मतलब यह नहीं है की उसके अन्दर सिर्फ़ कमियाँ ही होगी ।अक्सर ऐसा होता हैं की इंसान की एक बुरी आदत की वजह से लोगों उसके गुणों को नजरअंदाज कर देते हैं । इस दुनिया मे कोई भी इंसान perfect नहीं हैं । दूसरी बात यह भी हैं की यदि आपका साथी आपकी किसी बुरी आदत या कमी को बताता हैं तो इसका मतलब यह भी नहीं की उसे सिर्फ आपकी कमियाँ नजर आती हैं बल्कि वह उस कमी को दूर करके आपके व्यक्तित्व को और निखारने  मे आपकी मदद करता हैं ।दुनिया मे बहुत ऐसे relationship हैं जो सिर्फ किसी न किसी bad habit की वजह से टुटते हैं । रिश्तों को असली मजा तो imperfect इंसान के साथ perfect relation बनाने में हैं। 


# 3 Egoist होना - कहते है प्यार के रिश्ते में अहम (ego) की कोई जगह नहीं होती । रिश्तों मे ego का होना बहुत बड़ी समस्या होती हैं । अक्सर लड़के लड़कियों मे जब किसी बात को लेकर कहा सुनी हो जाती हैं तो कोई भी पहले अपनी तरफ से पहल नहीं करना चाहता क्यों क्योंकि उनकी ego heart होती हैं जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए यदि आप दोनों के बीच कोई problem हैं तो उसे सुलझाने के लिए खुद पहल करें आप इसका इंतजार न करें की आपका partner आपको मनायेगा तभी आप उससे बात करेगें ।इससे समस्या सुलझनें की बजाय और उलझ जायेगा ।आपका पहल करना यह दिखाता हैं की आपको अपने साथी की कितनी फिक्र हैं और आप उसे नाराज नहीं रहने दें सकते इससे आपके साथी के मन मे आपके लिए प्यार और भी बढ़ जाता हैं और यकीन जानिए अगली बार यह पहल इसकी तरफ से होगी ।


#4 विश्वास की कमी -  किसी भी रिश्ते की सबसे मजबूत कड़ी विश्वास होती हैं इसके बिना कोई भी रिश्ता टिक नहीं सकता ,विश्वास की कमी रिश्तों मे दरार का कारण बनता हैं लेकिन अगर आपके साथी को आप पर पूरा trust हैं तो बड़ी से बड़ी समस्या भी आपका रिश्ता तोड़ नहीं सकती । एक दूसरे पर विश्वास के लिए आपको चाहिए की आप   किसी  के कहने पर एक दूसरे पर शक न करें ,बल्कि बात की तह तक जाने की कोशिश करें ।यदि आप किसी की बातों मे आकर अपने साथी पर शक करेंगे उसे ignore करेंगे तो इसमें कोई दो राय नहीं की आपका रिश्ता टुटेगा ही टुटेगा इसलिए एक दूसरे पर पूरा विश्वास करें ।


#5 एक दूसरे को अहमियत न देना  -  किसी भी रिश्ते की अहमियत तभी तक होती हैं जब तक उसे समझा जाए ।यदि आप अपने partner की importance को समझते   हैं तो वह भी आपको अपने जीवन मे उतना ही महत्व देगा ।  सिर्फ एक दूसरे की भौतिक जरूरतों को पूरा करने के लिए एक दूसरे के साथ मत रहीयें बल्कि एक दूसरे को खुद के होने का अहसास कराते रहें । हर इंसान को अपने partner के दिल मे एक सुरक्षित जगह चाहिए होती हैं इसलिए आपका  एक दूसरे को special feel करवाना बहुत जरूरी हैं ।यदि आप अपने साथी से सच्चा प्यार करते है तो उसे उतनी ही अहमियत भी दीजिए ।


#6 Maturity की कमी -  आजकल लोग प्यार तो कर लेते हैं लेकिन उसे निभा नहीं पाते इसके लिए  रिश्तों के प्रति उदासीनता और परिपक्वता की कमी बहुत हद तक जिम्मेदार होती हैं  । हमारी छोटी छोटी नासमझीयों की वजह से प्यार तकरार मे बदल जाती हैं । रिश्तों को मेच्योरिटि से निभाना बहुत जरूरी हैं  इससे यह पता चलता हैं की आपका रिश्ता कितना आगे तक जायेगा अपनी परेशानियों और झगड़े को maturity से handle करने से आप दोनों का रिश्ता और मजबूत और खुशहाल बनता हैं । 



#7 वादों का टूटना  - प्यार मे लोग अक्सर बड़े बड़े वादे तो करते है लेकिन उन्हें पूरा नहीं कर पाते जबकि प्यार मे commitment की बहुत बड़ी भूमिका होती हैं ।relationship मे यह बहुत जरूरी हैं कि अपने कसमों और वादों को निभाया जाए अपने वादों को तोडे नहीं । यदि आप अपने commitment को पूरा नहीं कर पाते तो आपका विश्वास एक दूसरे से कम होने लगता हैं और रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता हैं । relationship मे किये गए वादों को हल्के मे मत लीजिए उन्हें नििभाने कीी पूरी  कोशिश करियेे।




#8 प्यार का अहसास न करा पाना - रिश्तों  का होना और रिश्ते के होने का अहसास होना दोनों अलग अलग बातें हैं । रिश्ता चाहे जैसा भी हो उसका अहसास होना बहुत जरूरी हैं आपके partner को आपके action आपकी बातों से आपका प्यार दिखाई देना चाहिए इसका मतलब यह नहीं की आप हर वक्त अपने प्यार की नुमाइश  करें । कुछ लोग प्यार को जताना उसे express करने को sex समझते हैं जबकि sex प्यार का एक part हैं । sex आपको कुछ देर के लिए संतुष्ट करता हैं लेकिन  सच्चे प्यार  का  अहसास आपको जीवन भर संतुष्ट करता हैं ।  आप जितना ज्यादा अपने साथी की care करेंगे ,उसके छोटी छोटी  खुशी का ख्याल करते हैं उसके सुख दुख मे उसके साथ रहते हैं  इससे आप दोनों का प्यार और मजबूत होता हैं  और उसे आपके सच्चे प्यार का अहसास होता हैं ।
 ज्यादातर लोग ऐसा करना प्यार का दिखावा करना लगता हैं जबकि सच्चे प्यार और दिखावे मे बहुत फर्क होता हैं आप खुद सोचिए  यदि आप अपने साथी को अपने प्यार का अहसास नहीं करा पाते तो आप उसकी life मे क्या मायने  रखोगें । हर इंसान अपने लिए एक ऐसा partner चाहता है जो उससे प्यार करें उसकी care करें  हर मुश्किल मे उसके साथ दें। 



#9 बात बात मे गुस्सा होना - जब आप दोनों किसी problem के बारे में बात करते हैं तो अक्सर  गुस्से के कारण आपकी बातचीत बहस मे बदल जाती हैं और फिर बात झगड़े की कगार पर पहुँच जाता हैं । समस्या सुलझनें की बजाय और उलझ जाती हैं । किसी भी topic पर बात करते समय शान्ति से बात करें आराम से एक दूसरे के views को समझने की कोशिश करें । रिश्तों मे problem ना हो यह बड़ी बात नहीं बल्कि सारी problem को समझदारी से solve कर लिया जाए ये बड़ी बात हैं । इसलिए बातचीत के दौरान आपका व्यवहार बहुत मायने रखता हैं । यदि आप अपने साथी पर छोटी छोटी बातों पर गुस्सा करेंगे बिना उसकी बातों को समझे तो आपके partner के मन मे आपके लिए इज्जत कम होगी ।  आप दोनों healthy conversation पर believe करीए ।  



#10 show off करना - लड़के लड़कियाँ प्यार मे अक्सर  एक दूसरे के ऊपर  को यह जताने का प्रयास करते हैं की उनके partner के अलावा भी बहुत से लोग उन पर मरते हैं उन्हें पसंद करते ,उनके लिए कुछ भ करने को तैयार हैं यदि उनका partner उन्हें छोड़ भी देता हैं या दोनों का breakup हो जाता हैं तो उसे कोई फर्क नहीं पड़ता । इससे आपका partner यह सोचने पर मजबूर हो जाता हैं कि आपके life मे उसकी कोई importance नहीं हैं ऐसे मे वो आपके साथ relation क्यों रखेगा या रखेगी । प्यार कम होने की यह बहुत बड़ी वजह होती हैं । हर lover अपने साथी की life मे उसके दिल मे एक security  चाहता हैं । अब यदि आप उसको यह show off करने की कोशिश करेंगे की उसके अलावा भी आपको बहुत लोग चाहते हैं तो वो आपको निश्चित ही छोड़ देगा या छोड़ देगी । आप अपने साथी के लिए ईमानदारी रखीये उसे अहसास कराईये की वो आपकी life मे कितनी important हैं ।

  

दोस्तों आजकल तो ज्यादातर प्यार मतलब से होता हैं लोग एक दूसरे को प्यार कम और इस्तेमाल ज्यादा करते हैं । प्यार तो जैसे सिर्फ दौलत और खूबसूरती से होता हैं । friends आप ऐसे प्यार से बचिए और सच्चे रिश्ते बनाइये ।

Click here 


Friends आपको यह post कैसी लगी । comment करके जरूरत बतातय आपका एक comment हमारे लिए बहुत important रखता हैं यदि आप को यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे  like करिये और अपने दोस्तों के साथ अपने Facebook ,what'saap   आदि पर  share करीये । ऐसे ही पोस्ट पढ़ने के लिए free मे  subscribe करीये ।
Visit करें www.carefast..in 



Thank you for visiting here 






Previous
Next Post »

1 Comments:

Click here for Comments
Unknown
admin
October 30, 2018 at 7:54 PM ×

Very nice post......👌👌👌👌

Congrats bro Unknown you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar