AdSense

Click Here

uses and benefits of sandalwood - स्वास्थ्यवर्द्धक और सौन्दर्यवर्द्धक चंदन

चंदन नहीं कुंदन है 

चन्दन का नाम आते ही हमे ताजगीभरी  शीतलता का  अहसास होता है। चन्दन एक सुगंधित  औषधि  है जो सबसे ज्यादा south india  में पाई जाती है। चन्दन 5 -6 तरह की होती है इसका प्रयोग  त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने और हर्बल दवाइयों को बनाने  में किया जाता है चन्दन ठंडी होती है इसलिए ज्यादातर beauty  products  इसके इस्तेमाल से बनाये जाते है। यह अपने किसी भी रुप में इस्तेमाल किया जाये  चाहे powder  के रूप में या oil  के रुप में  हमें फायदा ही पहुँचता है।  चंदन स्वास्थ्यवर्धक और सौंदर्यवर्धक दोनों ही है।  इसकी सबसे खास  बात यह है की यह किसी भी तरीके से नुकसानदायक  नहीं है आयुर्वेद  में चन्दन को एक बेहतरीन सौंदर्य उत्पाद बताया गया  है। यदि तनाव भरी दिनचर्या  ने आपकी चहरे की रंगत चुरा ली है जिससे आपकी त्वचा रूखी और बेजान  हो गई है तो आप चन्दन का इस्तेमाल करना शुरू कर दे। यह न केवल त्वचा सम्बन्धी विकारो को दूर करने में सहायक  है बल्कि हमारी स्किन को soft  और glowing भी बनाता  है। 
गुणकारी चंदन 
पाए कील मुंहासों  से छुटकारा  - चहरे पर होने वाले कील मुहासो और उनसे होने वाले दाग धब्बो  से निजात दिलाने में चन्दन काफी कारगर साबित होता है।  चंदन powder  और rose  water का गाढ़ा  बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ़ -सुथरी  और बेदाग़ होती है। *दो चम्मच चन्दन पाउडर एक चुटकी हल्दी एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना ले फिर इस लेप को अपने चहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाए इसके बाद चेहरा साफ़ ठंडे पानी से धो दे। इसका नियमित  इस्तेमाल करने से चेहरे का extra oil कम होता है जिससे स्किन पर कील मुँहासे की समस्या कम होती है  और चेहरा बेदाग़ नज़र आता है.
click here -

चंदन की शीतलता से दूर करे टैनिंग - चन्दन एक ठंडी  औषधि है इसमें  किसी भी प्रकार की जलन को ठीक करने का गुण पाया जाता  है।  * 1 से 2 चम्मच चन्दन पाउडर  एक चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाब  जल मिलाकर पेस्ट बना ले , फिर इससे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने तक ऐसे ही रहने दे  सूखने के बाद ठंडे पानी से धूल ले  इसका इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 3 से 4 बार करे यह धुप से झुलसी त्वचा की टैनिंग दूर करके उसकी खोई हुई रंगत वापिस लाता  है।  चन्दन का तेल किसी भी प्रकार की त्वचा की समस्या को ठीक करने में उपयोगी है। यह रूखी त्वचा को नमी देता है।  
चन्दन एक प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट है - चन्दन हमरे स्किन में पाए जाने वाले protein  collagen  को  protect  करता है collagen  में proline , hydroxyproline ,argainine , पाए जाते है।  collagen हमारी स्किन में कसावट लाने  और झुर्रियों को दूर करने के लिए बहुत ज़रूरी होता है।  इसके रेगुलर इस्तेमाल से  रूखी सुखी बेजान त्वचा में फिर से नई जान आ जाती है यह त्वचा के open pores  को बंद करता है जिससे धूल मिट्टी ,pollution  त्वचा में पहुंचकर  उससे हानि नहीं पहुंचा पाते।  यही वजह है की बाज़ार में बिकने वाले सारे beauty  प्रोडक्ट में चन्दन का इस्तेमाल मुख्य तौर  से किया जाता है।


चन्दन एक  antibiotic -चन्दन में एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते है जो हमारी स्किन को विंभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचाता है। फोड़े फुंसी घाव आदि पर चन्दन का लेप लगाने से वे जल्दी ठीक होते है। *   2 चम्मच चन्दन पाउडर को  कच्चा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना ले फिर इसे चहरे पर लगाए यह मुहासों  के कारण हुए दाग धब्बो  को ठीक करता है। * चन्दन के तेल में कुछ बुँदे नींबू की मिलाकर शरीर पर लगाने से शरीर में हो रही खुजली में आराम  मिलता है।  * कोई कोई व्यक्ति बहुत पसीना आने की समस्या  से  परेशान  रहता है चन्दन को गुलाब जल मिलाकर पतला लेप पुरे शरीर पर लगाने से पसीना कम आता है और पसीने की बदबू  से छुटकारा मिलता है। * यदि शरीर में दर्द हो रहा हो तो चन्दन के तेल से शरीर की मालिश करने से शरीर के दर्द से आराम  मिलता है।

चंदन से निखारे रूप 


चंदन से पाए निखरी त्वचा  - चन्दन में औषधि गुण होने के साथ साथ यह सौंदर्य को बढ़ाने में सहायक है। 
*दो  चम्मच खीरे का रस  एक चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच चन्दन पाउडर उसमे एक चम्मच दही डालकर गाढ़ा पेस्ट बना ले फिर इसे चहरे  पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दे इसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धूल ले। इससे हफ्ते में २ से 3 बार इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार आता है और स्किन healthy  बनती है। 
* चन्दन के तेल से पुरे चेहरे की मालिश करके रात भर के लिए इससे ऐसे ही छोड़ दे  सुबह गुनगुने पानी से धूल ले इससे   चेहरा  मुलायम और चमकदार होता है। 
* अगर आपकी स्किनऑयली है तो गुलाब जल में चन्दन पाउडर मिलाकर लेप बना  ले फिर इसे अपने पुरे फेस पर लगाने  से स्किन का अतिरिक्त तेल कम होता है। 
* एक चम्मच  चन्दन के तेल में चुटकी भर हल्दी और कपूर मिलाकर लगाने से रूखी त्वचा ,दाग,धब्बे ,एक्ने और ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा मिलता है।
click here-how to use of milk for beauty
* दो चम्मच चन्दन पाउडर एक चम्मच मुलतानी मिट्टी एक चम्मच शहद कुछ बून्द नींबू का रस गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना ले।,(आप मुल्तानी मिट्टी की जगह संतरे के छिलको का पाउडर भी ले सकती है) फिर इससे पुरे चेहरे पर लगाए 20 से 25 मिनट लगा रहने दे फिर सादे पानी से चेहरा धूल ले इससे आपका स्किन न सिर्फ निखरेगा बल्कि स्किन मॉइस्चराइज़  होकर soft बनी रहेगी। इसका इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार करे। 
*एक चम्मच चन्दन पाउडर में  एक चम्मच बादाम या नारियल का तेल  मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के काले दाग धब्बे गायब होते है। इसे नियमित रूप से रोज़ रात में लगाए। 


Previous
Next Post »