AdSense

Click Here

TrueLove -21 sign of #true love -क्या यही प्यार हैं

Love

प्यार एक ऐसा अहसास जिससे  किसी के चेहरे पर मुस्कान आ जाती हैं  तो किसी की आँखें नम हो जाती हैं , न जाने कितनी परिभाषाओं से घिरा हुआ हैं ।  सबकी अपनी अपनी अलग अलग destination हैं । प्यार हर इंसान पाना चाहता हैं और सच भी हैं हम सब को कभी न  कभी  किसी न किसी से प्यार तो होता ही हैं किसी को अपने काम से प्यार होता हैं को किसी को अपने मां बाप से ,किसी को अपने अपने परिवार से किसी को अपनी girlfriend से किसी को अपने boyfriend से etc  ऐसे ही प्यार के अनेको रूप हैं । लेकिन यहाँ जिस प्यार के बारे मे बात होने वाली हैं वो हैं दो जाने  अनजाने लोगों का प्यार एक लड़का और एक लड़की के बीच का relationship । यदि प्यार को एक  word मे define करना हो किसी की care करना ही तो प्यार है । हम सब तो यह बात अच्छे से जानते हैं जब हमें किसी से love होता हैं तो हमें उसकी फिक्र खुद से ज्यादा होने लगती हैं हम उसकी  कितनी care करने लगते हैं ।
TRUR LOVE
हर इंसान यही तो चाहता हैं कि उसे कोई प्यार करने वाला हो  जिसके साथ वो अपनी सारी बातें  share कर सकें जो हमें समझ सके ।अक्सर जब हमें यह पता चलता हैं कि किसी को हमसे प्यार हो गया हैं या हम किसी को प्यार करने लगें हैं तो   हम सब बहुत सारे उलझनों में   उलझ जाते हैं ।हम समझ नहीं पाते यह love हैं या attraction ,दिल और दिमाग के बीच  अजीब सी कशमकश  चलने लगती हैं और जब दोनों एक दूसरेूंू के उपर हावी होने लगते हैं तो इसांन प्यार और आकर्षण के बीच फर्क नहीं कर पाता । 
वास्तव मे देखा जाए तो प्यार की शुरूआत आकर्षण से ही होती हैं कोई किसी की Beauty देखकर तो कोई किसी का पैसा देखकर.आकर्षित होता हैं ।।attraction  किसी भी चीज से हो  एक दिन खत्म हो ही जाता हैं attraction का कोई अस्तित्व नहीं होता वही दूसरी तरफ सच्चा प्यार जिसका कभी अन्त नहीं होता जो दिन प्रतिदिन बढ़ता ही रहता हैं जिससे कभी उबन नही होती जितना भी देख लो मिल लो या बातें लो सब कम लगता हैं  ।अब आप समझ तो गए होंगे की आपका प्यार कैसा है attraction या  true love .

 आइये जानते हैं की आपको  attraction हैं या  true love..

#1 ) किसी लड़के या लड़की का attraction  किसी दूसरे लड़के या  लड़की  के लिए सिर्फ कुछ  time  के लिए ही होता हैं । 
#2) attraction मे आपकी physical beauty बहुत मायने रखती हैं। जिसके कम होने पर प्यार भी कम हो जाता हैं।
#3) attraction मे लोग एक दूसरे के lover तो बन जाते हैं वो भी कुछ समय के लिए लेकिन एक दूसरे के दोस्त कभी नहीं बन पाते ।
#4 ) आकर्षण मे एक दूसरे की गलतियाँ बहुत जल्द दिखाई देती हैं । फिर उसकी सारी अच्छाई कम पड़ जाती हैं ।

#5) आकर्षण. में अक्सर .शर्ते लागू हो जाती है और जब ये शर्तें , पूरी नही होती. तो रिश्ते का the end वही हो जाता है।

 पहचाने सच्चे प्यार को - sign of true love 

सच्चे प्यार को समझने के लिए, हमें प्यार को समझने की जरूरत है। प्यार किसी के लिए स्नेह की गहरी भावना हैं , जिसका अर्थ है कि आप किसी को अपने विश्वासों, निर्णयों और अनुभवों के आधार पर किसी को अपने लिए बेहतर मानते हो । एक बार जब हम  यह लगने लगता हैं की  कोई  मानसिक और शारीरिक रूप से आपके लिए  आकर्षक है, तो प्रेम स्वतः ही स्फुटित. होने लगता हैं कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें सच्चे प्यार का sign माना जाता है. अगर आपका प्यार सच्चा है तो कभी न कभी आपको भी ये बातें महसूस हुई होंगी और अगर नहीं हुई हैं तो अब भी वक्त है.सच्चा प्यार कभी भी किसी भी उम्र में मिल सकता है:
# 1 .अगर आपको सच्चा प्यार मिल गया है, तो आप सम्मान देंगे और सम्मान प्राप्त करेंगे। आप उनके साथ सम्मान करेंगे आप उन्हें अपने बराबर  उन्हें समझेगे ।

#2  आपको उस शख्स की हर बुराई और बचकानी हरकत में भी अच्छाई नजर आती है और उसकी गलतियों प्यार आता है।


#3  आप खुद तो उससे लड़ाई कर लेते हैं और मन ही मन दुखी भी होते हैं. पर क्या किसी और का उसके खिलाफ बोलना आपको जरा भी अच्छा नहीं लगता  है और आप उस दूसरे शख्स  को भला बुरा बोल देते हो ।



#4  जिन  लोगो को सच्चे प्यार का अनुभव हो जाता हैं वे एक दूसरे से कुछ भी छिपाते नहीं हैं। वे खुले तौर पर अपने  विचारों को share करते हैं  क्योंकि वे उस व्यक्ति के साथ अपना पूरा जीवन बिताना चाहते हैं।यह किसी के साथ एक life time relationship की पहचान है । आप उनसे कुछ छिपाना नहीं चाहते हैं क्योंकि आप चाहते हैं कि वे आपके  अच्छे और बुरे को समझें वे जाने की  आप क्या अनुभव करते हैं।


#5 आपको उसके लिए किसी चीज का sacrifice  देने में कुछ भी बुरा नहीं लगता है और आपको लगता है कि ऐसा करने से उसे खुशी होगी इसलिए यही करना सही है ।और आप खुशी खुशी करते हो।


#6 .जब आपको सच्चा प्यार हो जाता हैं  तो आप एक दूसरे की खुशियों की  परवाह करते हैं।इसका मतलब है कि आप किसी भी तरह से उनकी  खुशी या स्वास्थ्य को चोट पहुंचाने की कोशिश नहीं करते हैं।आप  कभी भी शारीरिक रूप से या मानसिक रूप से उनका दुरुपयोग नहीं करते ।  प्यार पाने का नहीं बल्कि देने का नाम है। अगर आप उनकी इस हद तक परवाह करते हैं तो शायद यह प्यार का एक संकेत है।उन्हें तनाव नहीं आप उनका साथ देते हैं  और उन्हें अपने बारे में अच्छा महसूस करवाते  हैं । आप उन चीजों को करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो उन्हें खुशी दे और आप उनकी खुशी और स्वास्थ्य के लिए वो सब करते हैं जिसके लिए आपको उनसे  पूछना  नहीं पड़ता है।



#7 आपको कहीं भी अकेले जाना अच्छा नहीं लगता है और अकेले होने पर आप उसके साथ की ख्वाहिश करते हैं। हर पल उनका साथ चाहते हैं।



#8. जिस व्यक्ति को आप वास्तव में प्यार करते हैं उस से किया गया  एक वादा बहुत मायने  है। वादे trust  को मजबूत करते  है। जब कोई आपको प्यार करता है तो कुछ करने का वादा करता है और इसे तोड़ देता है, तो वह अपका विश्वास तोड़  रहा हैं । यही कारण है कि जो कोई आपको सचमुच प्यार करता है वह आपको किया गया हर वादा निभाया हैं बिना किसी excuse के ।


#9   आप जो कुछ भी करते हैं 'हम' की भावना से करते हैं और 'मैं' की भावना को उसके मिलने के बाद से ही छोड़ दिया है।जो कुछ भी होता है मेरा तुम्हारा नही. बल्कि हमारा हो जाता हैं ।दोनों के बीच कुछ भी बँटा नहीं होता ।


#10 आपको अपने प्यार पर पूरा भरोसा है और आपको कोई डर नहीं है कि आप उसे खो देंगे। आप इस बात पर भरोसा  कर चुके हैं कि वो हमेशा आपके साथ ही रहेगा आप दोनों का साथ जीवन भर का हैं ।



#11 उसके दुखी होने पर आपको भी दुख होता है और आप चाहते हैं कि कैसे भी करके आप उसके दुख को दूर कर दें।आप उसे हमेशा खुश देखना चाहते हो उसका रोना आप  सहन नहीं कर पाते ।



#12 आप दोनों के बीच खूब बहस होती है लेकिन अंत में आप सारी बातें भूलकर एक  हो जाते हैं। सारे गिले शिकवे मुस्कान के साथ खत्म हो जाती हैं।

Click here    

#13 हर रिश्ते में लडाई-झगडें होते हैं और इन झगड़ों से पडने वाली गांठों को सुलझाने की कोशिश आपके संबंधों को गहरा बनाती है। अगर हम एक दूसरे से रुठें रहेंगे तथा एक दूसरे को मनाने की कोशिश नहीं करेंगे तो इससे दूरियां बढ़ेंगी। इनको मिटाने के लिए किए गए प्रयास सच्चे प्यार की निशानी हैं. सच्चा प्यार सारी गलतफहमीयों को दूर करके अपना रिश्ता मजबूत कर लेता हैं।

#14  किसी और से बात करने पर वे चिडचिडा जाएं या अपने पुराने प्रेमी या प्रेमिका के ज़िक्र पर उन्हें गुस्सा आए, तब समझ लीजिए कि उनके दिल में आपके लिए एक विशेष स्थान है। आपके साथ रहने पर वे खुद. को secure महसूस करते हैं ।




#15 अपना फेवरिट लव सांग सुनने पर आपको सिर्फ उसी की याद आती है और आपको ये लगता है कि उस गाने का हर शब्द आपको दोनों के लिए ही बना हैं ।

#16  आप अपने आप से ये कहते हैं कि मुझे अपने साथी के लिए सबसे अच्छा बनना है क्योंकि वो सबसे अच्छा है और बेस्ट डिजर्व करता है। हमेशा स्मार्ट लगने की कोशिश करते हैं। व न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी बदलने की कोशिश करते हैं। आप खुद को हर तरीके से उसके लायक बनाने की कोशिश करते हैं ताकि वो आप पर गर्व महसूस कर सकें ।

 #17 आप कोई भी नई चीज खरीदते हैं तो आपको लगने लगता है कि सबसे पहले उसे दिखाऊं। यह एक ऐसा लक्षण है जो दिखाई नहीं देता कि आप प्‍यार में हैं लेकिन होता सच्चा है।

#18 अगर आप किसी से प्‍यार करने लगते है तो आप उससे दोस्तों के साथ मिलने की बजाय अकेले में मिलना चाहेंगे। उससे अकेले में ही बात करने की इच्छा होगी। आप उसके साथ हमेशा privacy चाहते हैं।

#19 जब आप किसी के प्‍यार में होते हैं तो आप अपनी ओर ज्‍यादा ध्‍यान देने लगते हैं। जैसे अपनी बॉडी और फिगर पर अधिक ध्‍यान, खुद को आईने के सामने बार-बार देखना, अपने बालों का स्‍टाइल बदलना आदि। साथ ही चेहरे पर हल्‍का सा दाग होने पर परेशान हो जाते हैं ।


#20.   आपको अपने साथी केे साथ कभी boring नहीं लगता अगर आप किसी  प्यार करते हो  या किसी रिलेशनशिप में रह कर बोर महसूस करते है तो वो केवल आपका आकर्षण है .सच तो ये है की जिस काम या जिस शख्स से आपको प्यार होता है आप उससे कभी बोर हो ही नही सकते या यहाँ तक की उससे आपको कभी थकान भी महसूस नही होगी.



#21 अब लोगों ने आपसे ये पूछना शुरू कर दिया है कि आप दोनों शादी कब कर रहे है और आपका जवाब होता है बहुत जल्द।

Friends  आपको यह post कैसा लगा आप अपने view comment box मे share करीये आपके COMMENTS हमारे लिए बहुत important होते हैं ।यदि आपको यह post पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करीये ।
 हमारे आने वाले ARTICLES को पाने के लिए नीचे फ्री मे SUBSCRIBE करे। आप हमें fellow कर सकते हैं ,Twitter,instagram,LinkedIn,Pinteres Facebook 

Visit करें www.carefast.in




                             




Previous
Next Post »

2 Comments

Click here for Comments