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सुन्दर दिखने के लिए क्या खाये - what to eat for getting beautiful skin

Beauty Food 

बेदाग़  सुन्दर  चमकता चेहरा भला  किसे पसंद  नहीं होता हर कोई सूंदर  दिखना चाहता है जिसके लिए लोग बहुत  कोशिश  भी करते है।  फिर चाहे वो ब्यूटी प्रोडक्ट पर हजारो रूपए  खर्च करने की बात  हो या घरेलू  तरीके अपनाने  की।  धूल  मिटटी ,polution ,तेज धुप अनियमित दिनचर्या , व्यस्त जीवनशैली, गलत खानपान आदि से हमारा स्वास्थ्य बुरी तरह से प्रभावित होता है जिसका सीधा प्रभाव हमारे चेहरे पर दिखता है धीरे धीरे  चेहरा dull  पड़ने लगता है ,चहरे पर झुर्रिया नजर आने लगती है।  इन प्रॉब्लम से बचने  का एक यही तरीका है की  हम अपने खान पान  में बदलाव करे  हमारा चेहरा सूंदर और चमकदार तभी दिख सकता है जब हमारा शरीर स्वस्थ्य हो  उसे  पूरा आहार मिले।  हमारे चहरे का निखार बरकरार रहे और हम बढ़ती उम्र में भी जवां  दिखे तो इसके लिए हमें अपने आहार  में थोड़े बदलाव की  ज़रूरत है।  हम अपनी daily  diet  में कुछ ऐसे खाद्य  पदार्थ शामिल कर सकते है जो हमरे स्किन को  स्वस्थ्य रखने के लिए बहुत ज़रूरी है। जिनके नियमित सेवन से न सिर्फ हमारा चेहरा सूंदर दिखेगा बल्कि  हमारे चहरे का ग्लो  दिनप्रति दिन बढ़ेगा।  तो आइये जानते है वो कौन कौन से beauty food  है जो स्किन के लिए ज़रूरी है   -
what to eat for beauty and healthy skin
खाये healthy रहे healthy 

आँवला - आँवला  को यदि सुबह सुबह खाली पेट खाया जाए तो यह कोलेजन का निर्माण  करने में सहायक है जो त्वचा  कसावट को  बनाये  रखता है। 
गाजर  -   गाजर का नियमित सेवन करने से इसमें पाया जाने वाला बीटा  कैरोटिन  हमारी स्किन को सेहतमंद रखता  है। 

सुबह का नाश्ता -  हमें सुबह नाश्ता ज़रूर करना चाहिए नाश्ते में ताजे फलो का जूस , बादाम अखरोट ,दूध , आदि ज़रूर ले इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन और फाइबर से चेहरे पर दाग धब्बे और झाइयाँ  नहीं पड़ती। 

स्ट्रॉबेरी  -  स्ट्राबेरी में मौलिक एसिड पाए जाते है जिससे स्किन में निखार आता। 

दही  - दही में ज़िंक ,कैल्सियम , विटामिन बी  प्रचुर  मात्रा में पाए जाते है इसे अपने भोजन  में  अवश्ये  शामिल करे। यह त्वचा को कोमल  व हड्डियों  को मजबूत बनाने में मदद करता है। 

चुकंदर - इसमें प्रचुर मात्रा में antioxident होते है जो त्वचा में निखार के साथ  साथ  कसावट लाते है। यह ब्लड में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता  है इसमें   पोटेशियम  ,आयरन  मैगनीशियम ,फास्फोरस फाइबर और विटामिन A ,B C का  अच्छा  स्रोत है।
चुकंदर 

 ताज़ी हरी   सब्जियां   - ताज़ी हरी सब्जियों को उबाल कर खाने से खिला खिला रहता है और मुँहासे की समस्या  नहीं होती।

Green tea - यदि दिन भर मे २ से ३ कप ग्रीन टी पीने से स्किन के लिए फायदेमंद रहती हैं इसने मौजूद एंटीआक्सिडेन्ट चेहरे को सनटैन से बताते हैं।


एवोकेन्डो   -इसमे B कॉम्प्लेक्स, A, और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है यह स्किन को डिहाईड्रेट रखता है जिससे त्वचा wrinkle free रहती हैं। एवोकैडो में भरपूर मात्रा में मोनो सैचुरेटेड फैट मौजूद होता है. जो त्वचा को नमी प्रदान करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद प्रोटीन और मिनरल्स त्वचा को पोषक तत्व पहुंचाने में मदद करते हैं. जिससे आपकी त्वचा लंबे समय तक जवान और खूबसूरत बनी रहती है.

टमाटर - टमाटर मे एंटीआक्सिडेन्ट भरपूर मात्रा मे पाया जाता हैं जिसे lycopene
 कहते हैं। यह कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है यह स्किन को डाइट करता है ,इसमे एंटी एंजिग तत्व होते हैं।


अखरोट - इसमें ओमेगा ३ फैटी एसिड होता है ।यह स्किन को मॉश्चराईजर करता हैं ।

नींबू पानी - नींबू पानी एक प्राकृतिक ब्लिच है यह विटामिन C से भरपूर होता हैं जो स्किन को fair करने और झुर्रियो को दूर करने मे मदद करता हैं।
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Dark chocolate - इसमे पाया जाने वाला cocoapolyphenols और Flavonoids स्किन को whitening करने मे सहायक हैं। यदि एक छोटा टुकड़ा daily खाया जाए तो यह फायदा करता हैं


विटामिन C Food - सभी Dermatologists vitamin c से भरपूर चीजें खाने की सलाह देते हैं यह स्किन को  सेहतमंद  और उसे गोरा करने मे मददगार होता हैं ।


Red and yellow food - pumpkin और bell peppers जैसे food मे photochemical और carotene मौजूद होते हैं जो एंटीआक्सिडेन्ट की तरह काम करते हैं यह slow ageing process बढ़ाता हैं।


healthy  breakfast
Fish and fish oil - fish में जिंक और omega 3 fatty  acid पाये जाते हैं जो हमारी स्किन को अन्दर से moisturize करता हैं ।यह स्किन के सीबम level को maintain करता है और एलर्जी से बताता हैं ।

Nuts not peanuts - nuts मे पाये जाने वाले essential fat , oil , calcium ,vitamin स्किन को lighting करते हैं ।यदि हम रोज एक मुट्ठी walnuts ,cashew nuts ,raisins ,apricots खाये  तो हम अपनी स्किन को सुन्दर और जंवा रख सकतेहैं।

दूध - दूध एक सम्पूर्ण आहार माना जाता हैं यह एक तरीके से स्किन कार्य रिपेयरिंग का काम करता हैं ।हमें रोज एक गिलास दूध पीना चाहिए ।

सोयाबीन - इसमें प्रोटीन भरपूर होता हैं जिसमें soflavone, phytoestoge पाया जाता हैं यह anti ageing होता हैं ।
Cucumber खीरा - पानी की प्रचुर मात्रा पाई जाती हैं जो हमारी स्किन को hydrate रखता हैं ।

Egg - रोज एक अडां खाना स्किन के लिए सेहतमंद रहता हैं।इसमें amino acid ,antioxidants luteinऔर zeaxanthin होता हैं जो हमारी स्किन को UV किरणों से बताता हैं ।
balance diet 


लहसुन garlic - लहसुन एक प्राकृतिक antibiotic है।यह खून को साफ करता है जिससे मुँहासे की समस्या कम होती हैं साथ ही बढ़ती उम्र की निशानियों को कम करता हैं ।

Coconut oil- यह एक हेल्दी saturated fat और प्रोटीन हैं जो स्किन को regenerat करता हैं ।

Pea -मटर nutrients और vitamins से भरपूर होता हैं जो इसमे काफी मात्रा मे फाइबर पाये जाते हैं यह discoloration को रिमूव करने मे सहायक हैं।

आम - आम मे beta carotene ,vitamin c, antioxidants पाया जाता हैं ।यह anti

aging का काम करता हैं और cologne की मात्रा को बढ़ाता हैं।

Spinach पालक- इसने भारी मात्रा मे minerals,vitamins खास तौर से floate होता है जो DNA की रिपेयरिंग का काम करता हैं। wrinkle को remove करता हैं ।

Papaya पपीता -इसमे antioxidants और enzyme जिसे papain कहते है पाया जाता हैं जो dead skin को repair करता हैं और स्किन के दाग धब्बे को कम करता हैं।

Drink more water - पानी एक प्राकृतिक तरल पदार्थ हैं जो हमारे शरीर और त्वचा को hydrate रखता हैं यह स्किन को अन्दर से साफ रखता हैं क्योंकि यह शरीर के toxins को बाहर निकालने मे मदद करता हैं।

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