AdSense

Click Here

बालों की देखभाल का सही तरीका -tips on hair care

ऐसे करे  करे बालों की देखभाल 

आप का चेहरा चाहे कितना ही सुन्दर क्यों न हो लेकिन यदि आपके बाल रूखे,दोमुहें,और बेजान है तो यह आपकी सुंदरता को कम करते हैं ।यदि आप पूरी तरीके से आकर्षक दिखाना चाहती है तो आपको अपने चेहरे के साथ- साथ अपने बालों पर भी ध्यान देना चाहिये क्योंकि ठीक से देखभाल न होने की वजह से बालों का झड़ना ,असमय सफेद होना रूखे  होना, रूसी आदि समस्याएँ होने लगती हैं । सही देखभाल से बालों पर ध्यान देकर बालों की चमक व सुंदरता को खोने से बचाया जा सकता हैं ।लेकिन बालों की सही  देखभाल के लिए हमें अपने बालों  का type पता होना चाहिये जैसे कि वे oily,dryया फिर normal hair । हम इसे बड़ी आसानी से जान सकते हैं ।

कैसे जाने अपने बालों का Type - आप tissue paper की मदद से अपने बालों की किस्म का पता कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले अपने बालों को शैम्पू से धुलकर सुखा लें सर बिल्कुल भी गिला न हो ।
अब एक tissue paper लेकर उसे सर के बीच मे और  कानों के आसपास दबाये यदि टिशू पेपर oily हो जाए तो आपको बाल अॉयली हैं। 

काले घने  मुलायम बाल 
और यदि tissue paper सूखा रह जाय तो आपके बाल Dry हैं ।यदि सिर oily और बालों के छोर dry हैं तो आपके बालों का किस्म मिली जुली हैं।normal hair न तो oily होते हैं और न ही dry  ऐसे बालों की देखभाल करना बहुत आसान होता हैं।
रूखे बालों  की देखभाल - dry बालों की समस्या तो आम है ऐसे बालो को हफ्ते मे कम से कम १ बार oil मसाज करे मसाज के लिए आप जैतुन,बादाम,या नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता हैं dry hair को हफ्ते मे कम से कम २ बार हर्बल शैम्पू से धूले।इसके बाद बालों को conditioning करे conditioner बालों की जड़ों मे नही बल्कि बालों के ऊपर -ऊपर  लगाए । २० से २५ मिनट इसे बालों मे लगा रहने दें फिर  सादे पानी से धुल दे।


Oily बालों की देखभाल के तरीके - oily बालों के देखरेख करना आसान नही होता oily बाल हर वक्त चिपचिपे और बो जैन से लगते हैं यह प्राकृतिक तेल यानी सीबम के कारण चिपचिपे हो जाते हैं इसलिए इनमें जल्दी - जल्दी शैम्पू करने की जरूरत पड़ती हैं ।ऐसे बालों मे conditioner का इस्तेमाल कम करना चाहिये ।अपने बालों को नींबू से बने शैम्पू से धोये।शैम्पू करने के बाद सिरका  मिले पानी धुले यह बालों को बहुत फायदा करता हैं। oily  बालों  को कभी भी गर्म पानी से नही  धुलना चाहिए इससे सीबम बनाने वाले ग्लैड ज्यादा active हो जाते हैं।
हेयर मसाज 


Normal बालों  की देखभाल- सामान्य बालों  की देखभाल करना अन्य बालों  की अपेक्षा आसान होता हैं ।हफ्ते मे एक से दो बार शैम्पू करे ,conditioner का इस्तेमाल 10 या 15 दिन पर करे ।

Tips for hair care
  • हफ्ते मे कम से कम बार अपने मे oiling करे सिर और ही ले कोअच्छे से मसाज करे यह सिर मे रक्त संचार को ठीक करता हैं जो पैसे के healthy रखने के लिए जरूरी हैं यदि बाल oily हो तो ऐसा ना करे।

  • महीने मे एक बार trimming कराये जिससे दोमुहें बालों   से छुटकारा मिलेगा और बाल तेजी से बढ़गे ।

  • अपने खाने मे protein वाली चीजें ,ताजे फल और उनका जूस ,हरी साग  सब्जियाँ ,दूध आदि शामिल करे और मीठा ,स्टार्च से बनी चीजों का सेवन कम करे ।

  • बालों को झाड़ने के लिए बहुत ज्यादा हार्ड कघीं का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये बल्कि नायलॉन से बने कघीं या चौड़े दाँतों वाले कघीं का प्रयोग करना चाहिये।

  • अपने बालों के अनुसार हफ्ते मे एक बार conditioner का प्रयोग करें इसे बालों  की जड़ मे नही सिर्फ बालों के ऊपर -उपर हल्के हाथों से लगाये ।


  • शैम्पू को बालों पर direct न लगाये बल्कि इसको पानी मे घोल कर इस्तेमाल करें ।आप इस तरीके से रोज शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं।
    hair product 
  • बालों मे hair care और hair products का प्रयोग कम करे जितना हो सके प्राकृतिक  चीजों का इस्तेमाल करे ।
  • 15 दिन मे एक बार बालों पर natural hair pack या hair mask लगाये यह बालों को रेशमी ,घने, मुलायम और चमकदार बनाते हैं ।
  • बालों को बाँधने के लिए बहुत टाइट hair band या नुकीले काटेदार दाँतों वाले clip का प्रयोग ना करे।

  • बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कम करे जब तक कोई emergency ना हो इसका प्रयोग ना करें।
  • बाहर जाते वक़्त बालो को स्कार्फ़ से ढककर निकले इससे बाल धूल मिट्टी प्रदूष्ण  से बचे रहेंगे।  


Previous
Next Post »