AdSense

Click Here

easy way to make people like you- कैंसे बने सबकी पसंद

people   like you
दुनिया मे हर किसी की चाहत होती हैं कि वह जहां भी जाये ,जहां भी रहे,जिसमें भी मिले हर कोई उसे like करे । लेकिन यह इच्छा हर किसी की पूरी नहीं हो पाती जिसके लिए खुद की आदते जिम्मेदार होती हैं।दूसरी तरफ कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें दूसरे से बाते करना साथ मे उठना बैठना पसंद नही होता वे सिर्फ अपने आप मे रहते हैं ,ऐसे लोगों को भी कभी न कभी दूसरों से बात करने की जरूरत तो पड़ती ही पड़ती हैं। तब ऐसे लोगों को दूसरो को deal करने मे बहुत दिक्कत होती हैं ऐसे मे कैसे कोई इनको like कर सकता हैं। so लोगों को deal करने के लिए बहुत ज़रूरी हैं कि आपकी social skill ,communication skills बहुत अच्छी हो ।लोग सफलता सिर्फ इसलिए नहीं पाते की उनके पास बहुत telnet हैं या वे बहुत smart हैं।बहुत  से  लोग ऐसे भी है जो अपने social skill के दम पर successful बनते हैं। दुनिया मे जितने भी successful business चल रहे है उसमें  social और communication skill  का बहुत बड़ा role हैं ।उनको अपने client या customer को deal करने का सही तरीका पता होता  हैं। जिससे हर कोई उनको पसंद करता  हैं।यदि हम सब भी दूसरों से बात करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखें तो बहुत आसानी से हम लोगों को deal कर सकते हैं उनकी पसंद बन सकते हैं।तो आइये जानते हैं उन social skills को बारे में जिनको हमें fellow करना चाहिए-

everyone like  you 



1)To be a good listener,-अच्छे श्रोता बने- जब आप किसी से मिलने जाते हो , मिलने का purpose कुछ भी  हो सकता हैं। यदि सिर्फ आप लगातार बोलते जाते हो  बिना सामने वाले को मौका दिये तो उसकी नजर मे आपकी  image खराब होती हैं। इसलिए आप जब भी किसी से मिले आप उसकी बातों को ज्यादा से ज्यादा सुनने की कोशिश करें और passions रखें ।आप जितने अच्छे से सामने वाले की बात सुनेगें उसे यह अहसास होगा की आपको उसकी बातों मे intrest रखते उसकी बातों को सुनना चाहते हैं तो वो भी आप में intrest  लेगा और आपको   पसंद करेगा । इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपको लोग like करें तो सबसे पहले एक अच्छा listener बनने की कोशिश करिये।


2) keep maintain yourself - आप अपने आप पर ध्यान दे ।अपने कपड़े से लेकर बाल,जूतेचप्पल,आपका health,सब कुछ maintain होना चाहिए।maintain रखने का यह मतलब नहीं की आप महँगे महँगे कपड़े पहने ,महँगी गाड़ियों मे घुमे,अपने ऊपर बहुत अधिक खर्च करें बल्कि आप जो भी कपड़े पहने वो साफ सुथरे हो आपको suit करता हो।ऐसा नहीं की कुछ भी पहन लिया जिससे मजाक के पात्र बन जाएँ।आपके कपड़े या शरीर से किसी तरह की कोई बदबू नही आना चाहिए इसका खास ख्याल रखिए।क्योंकि एेसे लोगों को कोई भी पसंद नही करता। आप जितने अच्छे से खुद को maintain करके रखेंगे आप उतना ही लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेंगे। लोग आपके मिलने की   कोशिश  करेंगे आप से बात करना चाहेंगे। 

3)Give importance to other- आप दूसरों की बातों को उनकी feeling औ रemotins को importence  देना सीखें ।उन्हें spacial feel कराये ।उनकी छोटी छोटी बातों पर ध्यान दीजिए।सामने वाले को लगेगा वो आपके लिए बहुत खास हैं और यही वह कारण होगा जिससे आप उसके भी खास बन जाओगे।ुउनको बहुत रोक टोक न करे उनकी किसी चीज़ के लिए जो आपको नहीं भी पसंद हो तो भी नाक मुँह न सिकोड़े। उसकी कमियों को supportive वे में बताने की कोशिश करें जैसे आप बोले आपकी सारी बाते तो बहुत अच्छी है यदि इनमे इन पॉइंट्स को ऐड कर दिया जाये तो यह और भी अच्छी हो सकती है। इस तरह आप उसकी कमियों को बता भी देंगे और उसकी बातो को value  भी मिल जाएगी।  

4) make people understand you in easy way - जहाँ तक संभव हो लोगों से उन्हीं की भाषा मे बात करे बहुत ज्यादा क्लिष्ठ शब्दो का प्रयोग ना करें। आप अपनी बातों को जितना आसान शब्दों मे किसी को समझाएगे वो उतना ही आपकी बातों को समझेगा। यदि किसी को English नहीं आती और आप उससे सिर्फ English मे ही बारे करेंगे तो उसे लगेगा आप उसे नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं ऐसे मे वो आपको सिर्फ dislike करेगा। इसलिए कोशिश करीये लोगों से esay way मे communicate करने की। अपनी बातो को आसान example के साथ बताने की कोशिश करें।

5) your body language -किसी को भी impress करने के लिए हमारे चेहरे के हाव -भाव चलने उठने बोलने खाने पीने का तरीका यानी हमारी body language की बहुत बड़ी भूमिका होती हैं ।किसी से बात करते  वक्त या किसी meeting के दौरान बार बार इधर -उधर देखना ,पैरों को हिलाना चेहरे पर बहुत ज्यादा गंभीरता या उतावले पन का भाव होना eyebrows को उचकाना ये  सब  सामने वाले को indicate करते है कि आपको उसमे या उसकी बातों में कोई intrest नहीं हैं। जिससे वो आपको नापसंद करने लगता हैं ।इसलिए किसी को deal करते समय अपनी body language को सही रखना बहुत जरूरी हैं।किसी के भी बात करते वक्त हमारे face पर हल्की सी smile हो।चेहरे पर satisfaction का भाव हो ।किसी प्रकार की हड़बड़ी न दिखाई दें। अपनी आंखों को बार- बार Blink ना करें।  उसके साथ आपका eye contact  बनाकर रखिये जितना जरूरी हो।अपने पैरों को स्थिर रखें। इन सब का परिणाम यह होगा की आप अपनी एक अच्छी image create कर पायेगें.. 
click here-

सही हाव भाव 


6) Give complement to others - किसी को उसकी किसी भी अच्छी चीज के लिए तारीफ करने से पिछे ना हटे।किसी को उसके पढ़ाई के लिए किसी को उसकी style के लिए ,good looking के लिए उसके tenet के लिए etc.न जाने ऐसे कितनी चीजें हो सकती हैं जिसके लिए आप किसी को complement दें सकते है। इसने कजूसीं मत करीये वरना नुकसान आपका  ही  होगा।लोगों को जितनी सराहना करेंगे लोग आपको उतना ही पसंद करेंगे। लेकिन ऐसा भी नही हैं की आप किसी गजें व्यक्ति को बोले सर आपके बाल बहुत अच्छे है फिर तो क्या होगा ये तो आपको बहुत अच्छे से पता हैं। इसलिए किसी को genuine complement दें। जो उसे real  लगे उससे ऐसा नहीं लगना चाहिए की आप उसका मजाक उड़ा रहे हो। 

7) you should know about others -  आप लोगो के बारे में जानने की कोशिश करे  उनकी पसंद  नापसंद। सामने वाला आप से किस टॉपिक पर बात  करना चाहता है। ऐसा न हो की  आप जिस टॉपिक  पर बात  करना चाहते हो सामने वाले को इसकी कोई knowlege ही न हो। तो दुसरो के इंट्रेस्ट के बारे में जानना बहुत ज़रूरी है ताकी आप उसे अच्छे से डील कर सके। कौन सी बात उसे hurt कर सकती हैं और कौन सी उसे अच्छी लग सकती।

8)Make yourself interesting - आप खुद को औरों से अलग बनाइये । creative बनिये लोग आप से मिलकर  आप से बाते करके bore महसूस ना करे । आप किसी खास skill को सीख कर अपने व्यक्तित्व को निखार सकते है जैसे singing ,dancing painting ,poetry comedy etc.।लोगों की नजर मे आप एक दिलचस्प  इंसान बनिये ताकि लोग आपके बारे में जानने के लिए उत्सुक रहें ।आप हमेशा उदास रहेंगे boring बारे करेंगे तो कोई भी आपको पसंद नही करेगा।


Friends आपको यह post कैसी लगी comment करके जरूर बताइए ।यदि पसंद आई हो तो  इसे अपने friends और family के साथ भी शेयर कीजिये आपके COMMENTS हमारे लिए बहुत उपयोगी होते हैं  हमें और बेहतर लिखने की प्रेरणा मिलती हैं ।हमारे आने वाले ARTICLES को पाने के लिए फ्री मे SUBSCRIBE करे।  साथ ही. आप हमें Facebook ,Twitter,instagram,LinkedIn पर fellow कर सकते हैं ।


Visit here  - www.carefast.in

Thank you friends
Previous
Next Post »