AdSense

Click Here

जाने खीरे के गुण -खीरा और हेल्थ benifits of cucumber



खीरा  और  हेल्थ

म जब भी खाना खाने बैठते हैं खासकर गर्मियों मे दाल चावल रोटी सब्जी के अलावा खीरे से बना हुआ सलाद ,कटे हुए खीरे पर नमक और नींबू की खुशबू हमारी भूख को बढ़ा देता हैं।खीरे का हरा रंग ही कितना सुकून देने वाला है।खीरा अपने आप मे ही इतना पौष्टिक होता है की शरीर मे पानी के साथ साथ लगभग सभी जरूरी तत्वों की कमी को पूरी करता हैं।खीरे मे 97% तक पानी होता है इसने पाये जाने वाले एंटीआक्सिडेन्ट हमारे शरीर को पोषण देते हैं।इसमें विटामिन A,B,C के अलावा अन्य तत्व होते है जो इसे एक उत्तम आहार बनाते हैं।





 सौंदर्यवर्धक खीरा 

खीरे से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ-   खीरे मे लिग्रन्स नामक तत्व पाया जाता है जो कैंसर से बताता हैं।इसमें मौजूद एंटीआक्सिडेन्ट हमारी रोज प्रतिरोध छमता बढ़ाने मे सहायक होता हैं खीरे मे पैक्टिन नामक घुलनशील फाइबर पाया जाता हैं जो पाचन क्रिया को सुचारु रूप से चलाने मे मदद करता हैं।यह शरीर  मे आवश्यक पानी का स्तर बना ये रहता है इससे बॉडी और स्किन दोनों   hydrated रहते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर-    खीरा विटामिन पोषक तत्व मौजूद A,B,C K,कॉपी पोटैशियम और मैंगनिज जैसे तत्व पाये जाते हैंइसमे पोषक तत्वों का खजाना होता हैं।300ग्राम खीरे मे लगभग 96% पानी और 11% कार्बोहाइड्रेट होता है इसके अलावा 2ग्राम फाइबर मौजूद होता हैं।
खाये खीरा घटाए  मोटापा 

वजन घटाने मे सहायक -   जो लोग अपने भारी भरकम शरीर से परेशान हैं वो अपनी डाइट मे को शामिल करके अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं ।एक मध्यम आकार के खीरे मे 16 से 17 कैलोरी पाई जाती है चूँकि खीरे. मे पानी ज्यादा होता है इसलिए इसे खाने से हमारा पेट जल्दी भरता हैं। दिनभर मे बीच बीच मे लगने वाली भूख को शांत करनेके लिए खीरा खाये इससे आपका पेट भी भर जायेगा और आप ज्यादा कैलोरी,और आयली खाने से बचे रहेंगे और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। आप अपनी डाइट मे खीरे से बनी रेसिपी को प्राथमिकता दें।
click here
-how to drink water
-fact about green tea 

सुन्दर और स्वास्थ् त्वचा के लिए खीरा- यदि आपकी त्वचा जरूरी है ,आप सनटैन से परेशान है तो खीरे का नियमित प्रयोग करे।खीरा एक प्राकृतिक मॉश्चराईजर है जो हमारी स्किन को अन्दर से पोषण देता है।खीरे का जूस निकालकर फिर फ्रिज मे थोड़ी देर के लिए रख दें ठंडा होने पर इसे अपने चेहरे पर लगाये इससे चेहरे की नमी बरकरार रहेगी और सनटैन की समस्या से छुटकारा मिलेगा इसे रोज इस्तेमाल किया जा सकता है।
बढ़ाये  सुंदरता

खीरा आंखों के नीचे पड़े डार्ट सर्कल को हटाने मे भी काफी मददगार है खीरे के पतले पतले स्लाईस काटकर आंखों  पर रोज डेली रखने से धीरे धीरे डार्क  सर्कल कम होने लगते हैं।खीरे मे पाया जाने वाला बीटा  कैरोटीन  नामक तत्व आंखो की रोशनी को बढ़ाता है।खीरे मे मौजूद सल्फर और सिलिकॉन बालों को लम्बे और घना करने मे सहायक हैं।
Previous
Next Post »