AdSense

Click Here

10 Most Effective way to improve husband and wife relationship

Husband and Wife 


Marriage   हर किसी की life का  एक बड़ा decision होता है।शादी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण रिश्ता हैं हर लड़के और लड़की के मन मे  शादी के लेकर कुछ सपने होते हैं सभी अपने लिए एक happy marriage life चाहते हैं।अगर marriage life   successful हैं तो जीवन सफल है। गृहस्थी, हमारी संस्कृति की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। हर रिश्ते को निभाने के लिए के लिए कुछ नियम और सिद्धांत होते हैं ।जरूरी नहीं जो  नियम एक रिश्ते के लिए सही हो , वे दूसरे रिश्ते पर भी उसी तरह लागू हो जाएं। विवाह के बाद के जीवन में जमीन-आसमान का फर्क होता है। विवाह संतुलन का नाम है। जीवन में संतुलन तब तक नहीं आता जब तक इसके सुख-दु:ख बांटने वाला कोई साथ न हो ।और एक  अच्छा जीवनसाथी आपका पति या आपकी पत्नी के अलावा और कोई नहीं हो सकता।   समय के साथ हर चीज बदलती है तो पति-पत्नी के रिश्तों में भी बदलाव लाजिमी है। पिछले कुछ वर्षों से विवाह नामक संस्था मे भी कई  परिवर्तन आये हैं । जैसे पहले  शादी माता - पिता तय करते थे लड़का लड़की शादी से पहले एक दूसरे को देखते तक नहीं थे ,एक दूसरे से बात नहीं करते थे पहले के समय मे आज की तरह mobile phone नही होतीं थे।  लेकिन आजकल शादी लड़के और लड़की की सहमति से होती हैं। समय के साथ पुराने रीति रिवाजों ,नियमों की जगह नए रीति रिवाजों और नियमों ने ले ली ।पहले के समय में शादी में पार्टनर की इच्छा को महत्व देना जरूरी था ,लेकिन अब यह माना जाता हैं की  शादी में इतना समर्पित होना भी अच्छा नहीं कि अपना व्यक्तित्व ही खत्म हो जाए। अपनी इच्छाओं-जरूरतों को समझना जरूरी है, तभी रिश्तों में खुश रह पाएंगे।। खुश नहीं रहेंगे तो जिंदगी में किसी  न किसीवमोड़ पर शिकायतें जन्म लेने लगेंगी। इसलिए अपनी इच्छाओं व जरूरतों में फर्क करना और उन्हें समझना जरूरी है। खुद की खुशी नहीं चाहेंगे तो दूसरे को भी खुश नहीं रख पाएंगे।।दुनिया में सबसे ज्यादा jocks husband wife के ऊपर ही बने हैं । शादी एक  treaty  संधि की तरह हैं जिसमें दोनों की बातों, राय या विचारों का बराबर महत्व है।  एक दूसरे की बातें सुनना जानना समझना और फिर उस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देना दोनों के लिए बहुत जरूरी हैं । शादी अब सिर्फ male dominated नही हर गयी  जहाँ पुरुष की इच्छा उसके विचार, उसकी पसंद नापसंद ही जरूरी 
शादी साथ उम्रभर का 
होते थे  और एक स्त्री की इच्छाओं को उतना महत्वपूर्ण नही समझा जाता था ।लेकिन आज परिवेश बिल्कुल बदल चुका है आज एक  स्त्री घर की चार दिवारी से निकलकर एक स्वतंत्र जीवन जी रही हैं ।आज पति पत्नी एक दूसरे की 
बातों को सुनना-स्वीकारना जानते हैं, मगर उन्हें आदेश मान कर उनका अनुकरण नहीं करते। यदि एक दूसरे से सहमत नही है तो तो क्रोध करने या तुरंत प्रतिक्रिया करने के बजाय वे शांति से अपनी राय व्यक्त करना जानते हैं। कहा जा सकता है कि शादी में आज दोनों का बराबर महत्व हैं equal- equal .

पति पत्नी का रिश्ता जितना मजबूत होता है उतना ही नाजुक भी होता हैं  अगर इस रिश्ते को प्यार और समझदारी से निभाया जाए तो यह सबसे खूबसूरत रिश्ता बन सकता हैं  पति पत्नी को रिश्ते मे प्यार और विश्वास होना बहुत जरूरी हैं । अक्सर पति पत्नी के बीच होने वाली झगड़े की वजह कोई बड़ा मुद्दा नहीं होता बलि छोटी छोटी बातों की वजह से झगडो होते हैं  दोनों एक दूसरे तो सही बताने मे लगे रहते हैं और एक दूसरे से अपनी बात मनवाना चाहते हैं। कभी कभी यही छोटे छोटे झगड़े विकराल रूप ले लेते हैं और इतने ज्यादा बढ़ जाते हैं की divorce तक नौबत आ जाती हैं । Hindustan Times के अनुसार कोल्कता में Divorce  2003 से 2011 में 350 % increase  हुए हैं और मुंबई में ये Rate दुगना है।  आकडें बताते हैं कि 74% लोग  after marriage depration का शिकार हो जाते हैं । husband और wife का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता हैं जिसमें सबसे ज्यादा sacrifices और सबसे ज्यादा expectations होती हैं इसी रिश्ते से हमें सबसे ज्यादा सुख और सबसे ज्यादा दुख मिलता  हैं ।शादी जैसे रिश्ते को निभाने के लिए अकड की नही समझ की जरूरत होती हैं ।   कहा भी  गया "है झुकता वही है जिसमे जान होती है , अकड़ तो मुर्दे की पहचान होती है" .  रिश्ते सभांलना बहुत जरूरी होता हैं कई बार तो हम समझ ही नहीं पाते की कैसे रिश्तों को सँजोए ? ऐसे मे काम आती हैं किसी अपने की सलाह जो अँधेरे मे रोशनी का काम करती हैं । यहां  ऐसी ही कुछ जिम्मेदार पूर्ण सलाह  आपको दी जा रही हैं जो आपके लिए निश्चित ही उपयोगी साबित होंगी जिन्हें अपनाकर आप अपने पार्टनर के फेवरेट  बन सकते हैं।

#1 पति पत्नी के बीच छोटे मोटे झगड़े होना लाजमी भी है और जरूरी भी इससे उनके बीच प्यार बना रहता हैं लेकिन जब यही झगड़ा बढ़ने लगे तो सिरदर्द बन जाता हैं ऐसे आपकी कोशिश होनी चाहिये झगड़े को ज्यादा खिचें नही झगड़ा जिस दिन हुआ दिन खत्म करे future मे कभी भी एक दूसरे को किसी पुराने कहा सुनी या झगड़े को लेकर ताना ना मारे तुम्हारी वजह से हुआ था तुमने तो ऐसे कहा था वगैरह वगैरह ऐसी बातें एक दूसरे को ना बोलिए बहस से बचिये ।कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता इसलिए एक दूसरे की छोटी छोटी गलतियों को माफ़ कर दे .


#2  शादी जैसे रिश्ते मे freedom और security बहुत जरूरी होते हैं husband wife एक दूसरे की मर्जी पसंद नापसंद  थोपे नही एक दूसरे को ज्यादा रोके टोके नहीं उन्हें freedom दे खुद से बाँधने की कोशिश ना करिये ।एक दूसरे तो emotional security का अहसास कराईये आप एक दूसरे के साथ सबसे ज्यादा free और secure  महसूस करते हैं । इससे आप एक दूसरे के साथ रहना ज्यादा पसंद करेंग आपकी life happy और beautiful हो जायेगी।


#3 wife और husband के बीच time management का ना हो पाना भी मनमुटाव का कारण बनता हैं husband ने कहीं बाहर जाने का प्लान बनाया और time भी decide हो गया अब जब wife तैयार होने मे time लगाती हैं तो husband irritate हो जाते हैं साथ मे परिवार के अन्य सदस्यों को भी आपकी इस आदत से चिड़चिड़ाहट होती हैं। कोशिश करिये की husband के जिसे हुये समय तक अाप ready रहे । अब ऐसा नही हैं की सिर्फ wife ही time consuming होती हैं बहुत husband भी ऐसे हैं जो office जाने के लिए तैयार होने मे घंटों लगा तो हैं शीशे के सामने बाल सँवारने मे ही समय चला जाता हैं और नाश्ता टेबल पर पड़ पड़ ठंडा हो जाता हैं । time management दोनों के लिए equally important हैं। जब पत्नी कहीं जाने के लिए तैयार हो रही हो तो यह कदापि न कहें कि तुम्हें तो दस घंटे का समय चाहिए या मैं जा रहा हूं। जरा ठंडे दिमाग से सोचकर देखिए, वह अच्छी तरह तैयार तो इसीलिए हो रही हैं कि किसी सामाजिक समारोह में या किसी मित्र के यहां जाने पर लोग परोक्ष रूप से आपकी ही तारीफ करें, और  wife  भी  कोशिश करें  की husband के दिए  हुये समय तक  ready हो जाये ।



#4  पति पत्नी एक दूसरे की respect करें  और respect से रिश्ते मजबूत होते हैं।एक  दूसरे के डिसिशन को भी respect दें और कुछ काम दूसरे के मन के according भी कर लें ।     भले ही आप घर में हों या फिर किसी पार्टी या दोस्तों के बीच , हमेशा एक दूसरे की कही हुई बातों का सम्मान करें। हमेशा सोच समझ कर ही बोलें, जब भी कोई बात करें, तो उससे पहले सोच लें कि आपकी कही हुई बातों से उन्हें चोट तो नहीं लगेगी।और आप दोनों के मन मे एक दूसरे के लिए respect तभी आयेगी जब आप एक दूसरे के परिवारों को सम्मान देंगे । अक्सर देखा जाता है बहु को अपनी सास से बहुत परेशानी होती है , इसलिए वह सारा गुुस्सा अपने पति पर निकालती है. तुम्हारी माँ ऐसी है , तुम  भी अपनी माँ की तरह हो आदि , और पत्नी के कुछ भी गलत करने पर पति उसकी माँ या फॅमिली को blame करने लगता है . यह सब बातें कही न कही पति और  पत्नी के  बीच दूरियां ले आती है . इसलिए एक दूसरे के पेरेंट्स के बारे में गलत मत बोलिए। कहने का मतलब हैं पति पत्नी के रिश्ते मे कुछ भी मेरा तुम्हारा नही होता सब हमारा होता हैं फिर चाहे वह इंसान हो या सामान।


#5 Trust  रहने और सुनने मे कितना छोटा शब्द हैं लेकिन रिश्तों की आधारशिला इसी पर टिकी होती हैं । विश्वास एक ऐसी ईमारत की तरह है जिसके अंदर यदि कोई रिश्ता फलफूल रहा है तो चाहें कितनी भी तेज बारिश, आंधी और तूफान आ जाएँ, उस रिश्ते का कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता।
रिश्ते में एक दूसरे पर Trust होना रिश्ते की गहराई को भी बढ़ाता है और negative चीजों से भी उसकी रक्षा करता है।  रिश्तों मे विश्वास की उतनी ही जरूरत हैं जितनी life मे oxygen की ।बिना विश्वास के कोई भी रिश्ता नहीं निभाया जा सकता कभी भी कोई तीसरा व्यक्ति आप दोनों के बीच दरार का कारण नहीं बनना चाहिए । आपके Past में जो भी रिलेशन रहे हो शादी के बाद अपनी पत्नी या पति के अलावा किसी से रिलेशन रखना न केवल आपकी married लाइफ को बिगाड़ सकता है बल्कि आपके बच्चो के future को भी बिगाड़ सकता है .खुलकर बात करे- अगर आपको अपने पार्टनर से कोई दिक्कत है तो उससे खुलकर बात कर ले . यह न सोचे की यह तो उसे खुद समझना चाहिये।। 
#6  एक शादीशुदा life को successful बनाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि पति और पत्नी पर जिम्मेदारियों का बोझ बराबर हो बच्चे और 😮घर सभांलना सिर्फ wife की responsibility नहीं है बल्कि husband भी अपने बच्चों के लिए time निकाले ।यदि आप बहुत busy रहते हैं तो कोशिश करिये कि office का काम घर न लाये आपको जितना भी समय मिले उसे बच्चों के साथ expend करीये ।जब कभी पत्नी थकी दिखाई दे तो उससे पूछें कि मैं तुम्हारी क्या मदद कर सकता हूं। अगर वह कोई कार्य करने के लिए कहे तो नि:संकोच उस काम को पूरा करें। यह न सोचें कि मैं तो पुरुष हूं। मुझे यह काम शोभा नहीं देगा।जब कभी पति आपके लिए कुछ करें तो उन्हें धन्यवाद देना न भूलें। पत्नी भी time निकालकर कभी छुट्टी के दिन अपने husband की bike या car की धुलाई कर दें हो सके तो office के कामों मे उनकी मदद करें ।एक दूसरे की responsibilities को बाटियें ।

#7 पति  पत्नी  कभी भी एक दूसरे को  किसी और से compare नहीं करना चाहिए  अक्सर ऐसा होता हैं कि किसी और की wife या husband को देखकर हम अपने पति या पत्नी की कमियों को गिनाने लगते हैं । ऐसा करने से दोनों के मन मे हीन भावना और negativity  आयेगी । आप सोचकर देखिए आप दोनों एक दूसरे के साथ क्यों हो कोई तो अच्छाई होगी जिसने आप दोनों को बाँध रखा हैं ।हमेशा एक दूसरे की positive side  देखे और उसकी तारीफ करें ।    दोनों को एक-दूसरे के ड्रेस सेंस की तो कभी हेयर स्टाइल की तारीफ करनी चाहिए एक  दूसरे के differences को except करीये ।आप दोनों  एक दूसरे को perfect बनाने की बजाए अपने रिश्ते को perfect बनाइए । 


#8   पति पत्नी के रिश्ते में romance भी जरुरी हैं जैसे हलवे को मीठा करने के लिए चीनी की जरूरत पड़ती है वैसे ही  husband wife के रिश्तों को मजबूत करने एक दूसरे के प्यार को बढ़ाने के लिए रोमांस भी उतना ही जरूरी है अक्सर देखा गया है की घर परिवार की जिम्मेदारियों को पूरा करते करते दोनों के बीच से romance जैसे गायब हो जाता हैं  life bore लगने लगती हैं  ।जब की ऐसा नही  होना चाहिये आप दोनों एक दूसरे के साथ quality time expend करीये ,कभी कभी बाहर डेट पर जाइये एक दूसरे को surprising और romantic gift दीजिए ।आप सोचते है की husband को romance की ज्यादा care होती हैं जब की ऐसा नहीं हैं wife भी romance को लेकर उतना ही सजग रहती हैं  यह बात सच है कि वह खुलकर अपनी feeling को share नही कर पातीं हैं ।रोज daily एक दूसरे से l love you कहना ना भूलें । आप दोनों एक दूसरे के सामने खुद को express करिये । अपनी पसंद नापसंद share करिये  एक दूसरे की care करिये । शादीशुदा जीवन के तीन आधार हो सकते हैं Sharing ,caring और daring । 


#9 आप दोनों एक दूसरे के लिए खुद को interesting बनाइये वरना रिश्तों से बहुत जल्दी बोर हो जायेेगें  आप दोनों एक दूसरे को   entertain करने की कोशिश करिये ।टीवी देखते समय कभी-कभी पत्नी को पति के और पति को पत्नी के पसंदीदा कार्यक्रम देखने चाहिए। ऐसा न हो कि आपकी अंगुलियां रिमोट कंट्रोल पर चलती रहें।रोजमर्रा के  schedule को break करके कुछ नया करिये  कभी कभी घर से बाहर तक काम साथ साथ कर लिया साथ खाना बना लिया घर की सफाई कर ली  साथ कपड़े धूल लिए  एक दूसरे के साथ गेम्स खेलिये singing कीजिए साथ मे dance करीये extra .इससे आप दोनों के रिश्ते की ताजगी हमेशा बनी रहेगी रिश्तों को कभी मुरझाने मत दीजिए नयापन बनाये रहिए ।


#10 यदि आप दोनों अपने रिश्ते को ऐसी मजबूती देना चाहते है कि कभी भी बात ,किसी भी परिस्थिति या किसी तीसरे व्यक्ति का बुरा असर आपके रिश्ते पर ना पड़े तो आप पति पत्नी बाद मे सबसे पहले एक दूसरे के best friend बनिये क्योंकि दोस्ती एक ऐसा रिश्ता हैं जिसमें हम अपनी बातों को feeling ,emotion, को बिना किसी संकोच के share करते हैं।पति पत्नी के रिश्ते को दोस्त बन के निभाईये जैसे एक सच्ची दोस्ती मे होता एक ऱूठता है तो दूसरा मनाता है एक दूसरे के लिए कुछ करते या कुछ देने पर  thank you और गलती होने पर sorry बोलते हैं हर situation मे एक दूसरे का साथ देते हैं ।आप दोनों भी अपने रिश्ते मे दोस्ती की मिठास घोलिये फिर देखिए आपका रिश्ता इतना खूबसूरत और मजबूत हो जायेगा जो तोड़न से भी नहीं टूटेगा। 




Friends आपको यह article कैसा लगा comment करके जरूरत बताये आपके comment हमारे लिए बहुत उपयोगी होते हैं ।यदि आपको यह post अच्छी लगी हो तो इसे share कीजिए ।और ऐसे  ही post पढ़ने के लिए हमारी website  www.carefast.in को subscribe करिये जिससे आपको   latest post की जानकारी मिलती रहेंगी। 
Visit here.   www.carefast.in



Thank you for visiting 




Previous
Next Post »

1 Comments:

Click here for Comments
Care Fast
admin
October 3, 2018 at 11:06 PM × This comment has been removed by the author.
avatar