AdSense

Click Here

जाने ग्रीन टी के फायदे और नुकसान - benefits of green tea

FACT ABOUT GREEN TEA
Green tea  मतलब unprocessed tea यह चाय का ही ,natural रूप है यह camellia  sinensis leaves से बनाई जाती है। ग्रीन टी की शुरुआत चीन में हुई थी ,यह  आजकल का सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थ है। जो लोग वजन कम करना चाहते है या पेट और कमर की चर्बी कम करना चाहते है ऐसे लोग ग्रीन टी का सेवन ज्यादा कर रहे है।  वजन कम करने का यह मतलब नहीं है की हम दिनभर ग्रीन टी पीते रहे ग्रीन टी एक औषधि  की तरह है जिसे हमें सही मात्रा और सही समय पर लेना चाहिए तभी यह हमारे लिए फायदेमंद साबित होती है। चाय की अधिकता चाहे वह किसी भी रूप में ली जाये शरीर को नुकसान पहुँचाती ही है। इसलिए यदि आप  ग्रीन टी से फायदा लेना चाहते है तो  इसका इस्तेमाल दवा की तरह करिये। ग्रीन टी के बहुत सारे  फायदे है तो इसके नुकसान भी है। हमें कोई भी चीज़ सिर्फ इसलिए नहीं इस्तेमाल करना चाहिए क़्योकि यह चीज़ प्रचलन  या fashtion में है लोग इसका इस्तेमाल कर रहे है पहले आप ये जानने का  प्रयास करिये की वह चीज़ आपके लिए कितनी ज़रुरी है आपको इससे क्या फायदा या नुकसान होगा। इसी  तरह  ग्रीन टी का भी प्रयोग करने से पहले इससे  जुड़े  तथ्यों के बारे में जान लेना ज़रूरी है -
Green tea pine ki sahi matra


#Benefits of green tea

*Green tea पीने से वजन control मे रहता हैं यह बात सही हैं लेकिन इसे दिनभर मे  2 या 3 कप से ज्यादा नहीं पीना चाहिए। green tea मे bioactive substance पाये जाते हैं जैसे caffeine और ECGC जो हमारे metabolism को बढ़ाता है । जिससे hormones  norepinephrine के level  को बढ़ने मे मदद मिलती  हैं इसी hormone की वजह से शरीर के fat cell को  fat को burn करने का signal मिलता हैं।

* green tea  कभी भी दूध या चीनी मिलाकर नही पीनी चाहिए green tea मे antioxidants और theanine होता हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती हैं लेकिन जब दूध मे मौजूद protein और sugar मे मौजूद calorie green tea के  के साथ मिलते हैं तो इसका असर उल्टा होने लगता हैं।

* green tea को शहद के साथ पीने से ज्यादा फायदेमंद होता हैं।green tea मे मौजूद caffeine और शहद मे मौजूद vitamins ,neuron को पुनर्जीवित करते हैं और शरीर के fat को तेजी से कम करते हैं।

* green tea मे पाया जाने वाला polynomials शरीर की सूजन को कम करता है।इसमे मौजूद antioxidants कई प्रकार के cancer से बताता हैं। जो महिलाएँ green tea का सेवन करती है उनमें breast cancer होने का खतरा 20 से 30% कम रहता हैं। जो पुरुष green tea  पीते हैं उनमें prostate cancer होने का खतरा 48% तक कम होता हैं। इससे colorectal cancer होने का खतरा भी 42% तक कम होता हैं।
 click here -
how to avoid junk food and stop eating
Omega 3 fatty acid

* green tea के polynomials मे भारी मात्रा मे catechine जिसे EGCG (Epigallocatechin Gllote) कहते हैं पाया जाता हैं। cathechin एक natural antioxidant हैं।जो हमारे शरीर मे cell और molecules को damage होने से बताता हैं ।

* EGCG green tea का सबसे powerful contain हैं।विभिन्न शोधों मे यह पाया गया है की EGCG के कारण ही green tea मे औषधीय गुण पाये जाते हैं । यह हमारे शरीर को  विभिन्न रोगों से protect करता हैं।

* green tea brain functions को improve करता हैं। green tea का सबसे active ingredient L-theanine brain मे  Gamma aminoutyric acid (GABA) ,serotonin,dopamine,और alpha wave activity के level को बढ़ाता हैं जिससे हमारा तनाव कम होता हैं और हम relax महसूस करते हैं L-theanine समय के साथ होने वाले memory loss से बचाव करता हैं और brain के attention ability को बढ़ाता हैं। green tea को boiactive compound हमें दो मुख्य neurodegenerative disorder  Alzheimer's और Parkinson's से बताता हैं।

*cathechin हमारी आँखों के लिए भी फायदेमंद हैं यह आँखों की glaucoma जैसी  बीमारी से protect करता हैं और अन्य कई रोगों से आँख की सुरक्षा करता हैं।

* green tea Type 2 diabetes को कम करने मे सहायक हैं ।यह blood sugar level को कम करके natural insulin की मात्रा को बढ़ाता हैं।  जापान मे हुए एक research मे पाया गया की green tea पीने वाले लोगों मे type2 diabetes होने का खतरा 42% तक कम होता हैं।

click here




* green tea हमारे दाँतों और मसुढो़ के लिए भी फायदेमंद हैं ।ECGC मे antibacterial और antifungal  properties होती हैं जो हमारे दाँतों और मसुढो़ को bacteria जैसे streptococcu mutants से बचाते हैं ।इससे दाँतों का पीलापन कम होता हैं दाँतों मे cavity की समस्या नही होती ।

*green tea पीने से cardiovascular disease जैसे heart attack  से बचा जा सकता हैं ।ECGC  blood के flow को नियंत्रित करता हैं यह धमनियों मे होने वाली blood clotting को रोकता हैं जिससे हमारा heart सुरक्षित रहता हैं।
*
 green tea पीने से हमारी रोगप्रतिरोधकता  बढ़ती है।इसमे vitamin C और antioxidant होता हैं।

* green tea पीने से skin dieses होने का खतरा कम रहता हैं यह चेहरे से wrinkle ,acne को remove करता हैं चेहरे के glow को बढ़ाता हैं।

#  Side effects of green tea


* green tea ज्यादा सेवन करने से insomnia की problem होती है खासकर सोने से पहले green tea पीने से इसीलिए हमे कभी भी सोने से पहले green tea नही पीना चाहिए।
* pregnant महिलाओं को एक कप से ज्यादा green tea नही पीना चाहिए ।इसमे tannins पाया जाता हैं जो folic acid के level  को कम करता हैं जो एक महत्वपूर्ण vitamin हैं जो गर्भ मे पल रहे शिशु की जन्मजात रोगों से रक्षा करता हैं।
* कभी भी खाली पेट green tea नहीं पीना चाहिए यह gastric jush को पतला करता हैं जिससे digestive system गड़बड़ हो जाता है और पेट से सम्बन्धित बीमारियाँ होने का खतरा बढ़ जाता हैं।green tea को खाना खाने से एक घटां पहले और खाना खाने के दो घंटे बाद पीना चाहिए।


* green tea का अधिक सेवन करने से शरीर मे iron की कमी हो जाती हैं ।green tea मे मौजूद tannins के कारण हमारा शरीर पर्याप्त मात्रा मे भोज्य पदार्थों से iron का अवशोषण नही कर पाता जिससे anemia की शिकायत  हो जाती हैं।यदि green tea मे नींबू का रस मिलाकर पिया जाए तो इस समस्या ये काफी हद तक बचा जा सकता हैं।

* green tea मे मौजूद flavonoids और caffeine high blood pressure  का कारण बनते हैं।

*  green tea पीने से calcium की कमी होती हैं यूरीन के रूप मे  ज्यादा कैल्शियम निकलने से osteoporosis की समस्या हो जाती है।

*ब्राजील मे हुए एक शोध के अनुसार green tea का ज्यादा सेवन करने से शरीर मे testosterone की कमी होती हैं।

*green tea मे पाया जाने वाले आक्जेलिक  acid  से kidney stone होने का खतरा रहता हैं।


फ्रेंड्स उम्मीद करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपका एक कमेंट हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है इससे हमें प्रेरणा मिलती है कि हम आप तक और अच्छी और बेहतरीन जानकारी पहुंचाएं ऐसे ही महत्वपूर्ण पोस्ट पढ़ने के लिए आप सब्सक्राइब करें आप हमें इंस्टाग्राम फेसबुक टि्वटर लिंकडइन गूगल प्लस पर भी फॉलो कर सकते हैं ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें www.carefast.in


Thank you for visiting here


Previous
Next Post »