AdSense

Click Here

Amazing benefits of milk - How to use milk in daily life

milk for health and beauty
दूध हमारी  healthy lifestyle  के लिए  एक महत्वपूर्ण  पेय पदार्थ है , दूध को एक सम्पूर्ण आहार माना जाता है क्योकि इसमें protein ,  phosphorous, magnesium, protein, vitamin B12, vitamin A, zinc, riboflavin, folate,,calcium vitamin D और  कुछ मात्रा  में   vitamin C दूध को गंर्म करने से उसमे मौजूद vitamin C नष्ट हो जाता है  कच्चे दूध में vitamin C की मात्रा ज्यादा होती है। दूध भी कई प्रकार का होता है  जैसे -

  • Raw milk (not recommended for drinking)
  • Pasteurized milk (heat treated)
  • Full cream milk (4% fat)
  • Reduced fat milk (2% fat)
  • Skimmed milk (0.15% fat)
  • Flavored milk (with added sugars)
  • Calcium enriched milk (500mg calcium in 250ml glass)
  • Lactose-free milk (for lactose intolerant people) 
अपने गुणों के कारण ही दूध न सिर्फ सेहत बनाता बल्कि खूबसूरती भी निखारता   हैं।  आज के दौर मे भले ही ढेरों कॉस्मैटिक ने बाजार मे जगह बना ली हो लेकिन सभी का मुख्य तत्व दूध ही। होता हैं।दूध मे मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को नमी देने के साथ साथ उसका PH लेवल बनाये  रखता है | कच्चा दूध चेहरे  को जवां  और खूबसूरत रखने  में बहुत मददगार है। दूध में पाए जाने पोषक तत्व हमारे शरीर के 
दूध गुणों का ख़जाना 
विकास के लिए बहुत आवश्यक है।
Calcium  and  Vitamin D  -  कैल्शियम और विटामिन D  हमारे हड्डियों और दातो को मजबूत बनाता है। ये body के bone mass को maintain करते  हैं। 
 Protein -  दूध में  भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो हमारी muscles को बनाने और repair करने का काम  करती है। यह एक complete energy booster  हैं। 
Vitamin B12 - दूध में पाया जाने वाला विटामिन बी12 red blood cell और nerve tissue को स्वस्थ्य रखने के लिए बहुत ज़रूरी होता हैं। 
Phosphorus -फास्फोरस एक mineral  है हमारी body कुल भार का 1 % phosphorus होता है यह हमारी body के प्रत्येक cell में पाया जाता है यह हड्डियों और दातो में मुख्य रूप से मौजूद होता है। यह ATP level को  maintain करता है जिसका मुख्य काम energy को store करना hai है। 

Potassium - पोटैशियम  blood pressure को ठीक रखने के लिए important है.यह शरीर में water  balance और acid base balance को ठीक रखता है। 
Vitamin A -  यह आँखो को स्वस्थ्य रखने के लिए ज़रूरी है विटामिन A आँखो की  रेटिना  में pigments को produce करता हैं। इसकी कमी से आखो में रतौंधी नामक बीमारी हो जाती है इसके अलावा यह हमारी immune system को मजबूत करता है,
Niacin - नियासिन शरीर के  metabolism को बढ़ाता है यह हमारे digestive system, skin और nervous system.के लिए ज़रूरी है 


त्वचा को दे नमी- त्वचा की नमी बनाये रखने के लिए त्वचा को सूरज की किरणों से बचानाबहुत जरूरी होता हैं।जब भी बाहर जाना हो जाने से दो घंटा पहले या एक घंटा पहले एक चम्मच कच्चे दूध मे थोड़ा दही और 1  चम्मच रोज वाटर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाये सूखने पर धूल  दे यह चेहरे पर होने वाले सनटैन से बचाता  हैं और त्वचा को पूरी नमी देता हैं।

बीमारियों से रहे दूर - दूध में मौजूद calcium और विटामिन D हमें osteoporosis,जैसी बीमारी से बचाता है। दूध का रोजाना सेवन करने से cardiovascular disease और  Type 2 diabetes.का खतरा कम रहता है, acidity की  समस्या   को भी कम करता है 

निखारे अपनी रंगत को- धूप मे ज्यादा देर रहने से हमारी स्किन मे सनटैन जैसी समस्या पैदा हो जाती हैं।इसे कम करने के लिए कच्चे दूध को सनटैन की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।बाहर से आने के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें फिर पूरे चेहरे पर कच्चा दूध  चेहरे पर एक अलग ही ताजगी महसूस करेंगे।हफ्ते मे 3 से 4बार प्रयोग करे |

click here -
benefits of green tea
use and benefits of sandalwood
how to drink water
पाए खूबसूरत त्वचा



पाये मुँहासे से छुटकारा -   acne यानी मुँहासे को 
ठीक करने में दूध काफी मददगार होते है कच्चे दूध ,मुल्तानी मिट्टी ,चंदन पाउडर और गुलाब जल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर मौजूद मुँहासे धीरे धीरे कम होने लगते हैं ,दाग धब्बे दूर होकर चेहरा निखरता हैं।
वजन कम करने में सहायक-ऐसा देखा गया है की जो लोग वजन कम करना चाहते है वे दूध पिने से परहेज रखते हैं क्योकि उन्हें लगता है की दूध पिने से उनका weight बढ जायेगा जबकि ऐसा नहीं है the Ben-Gurion University द्वारा किये गए एक शोध में बताया गया है की हमारे भोजन में मौजूद calcium की पर्याप्त मात्रा वजन को कम करने में मदद करता है यदि रोज़350 ml  दूध पिया जाये तो यह वजन को कम करने और control करने में सहायक है। 

दिखे जंवा -आपकी उम्र का अंदाजा सबसे पहले आप के चेहरे से ही लगाया जाता हैं।चेहरे की देखभाल ठीक ढंग से न करने परचेहरा dull पड़ जाता हैं समय से पहले ही बुढ़ापा झलकने लगता हैं ।कच्चे दूध का इस्तेमाल आप एंटी एंजिग की तरह भी कर सकती हैं। 
*2 चम्मच कच्चे दूध में 1चम्मच उबले चावल का पेस्ट ,1चम्मच शहद और कुछ बूँद नीबू का रस मिलाकर इसे अच्छे से फेटकर पेस्ट बना ले फिर चेहरे पर लगाकर 30 से 35 मिनट के बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए इसे ठंडे पानी से धो दें । चावल मे एंटी अॉक्सिडेंट होते हैं जो हमारे फेल के wrinkle को दूर करके त्वचा को डाइट करते हैं जिससे स्किन young दिखती हैं ।इसे हफ्ते में 2से 3 बार इस्तेमाल करें और  पाये जंवा स्किन ।

इस तरह हम अपनी daily life मे दूध से ऩिखरी त्वचा पा सकते हैं।हमारी त्वचा मे मेलेनिन को बढ़ाने वाले Harmon टायोसीन मौजूद होता है ।मेलेनिन ही हमारी त्वचा को गहरा रंग देता है इसे कम करने के लिए ट्रायोसिन को control करना जरूरी है और कच्चा दूध इसे control करने मे सहायक हैं।

Friends आपको यह जानकारी कैसी लगी ,comment करके जरूरत बताये आपका  एक comment हमे बेहतर लिखने के लिए प्रेरित करता हैं उम्मीद हैं आपके यह post पसंद आई होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करीये ।  ऐसे ही उपयोगी जानकारी के लिए free मे subscribe करिये  ।आप हमें Facebook,Twitter,instagram, LinkedIn ,printers पर भी fellow कर सकते हैं । 

Visit करें www.carefast.in


Thank you for visiting here
Previous
Next Post »