AdSense

Click Here

benefits of black coffee - जाने black coffee के फायदे

coffee for health and beauty 

coffee  के बारे में तो हम सब जानते ही है की यह स्वास्थ्य  के लिए कितनी नुकसान दायक है लेकिन यह बात पूरी तरह सत्य नहीं है इसमें कोई संदेह नहीं की कॉफ़ी के  ज्यादा  इस्तेमाल से यह health  को प्रभावित करती है  लेकिन यदि coffee  को बिना  दूध और चीनी यानि Black coffee के पिया जाये तो  यह स्वास्थ्य के लिया फायदेमंद भी होती है।  कॉफ़ी में कैफीन  के अलावा folate ,potassium ,magenisium ,vitamin  B1 ,B2 ,B5 ,B3 ,Phashorus जैसे विटामिन हुए मिनरल्स  भी पाए जाते है जो शरीर  के लिए फायदेमंद होते  है।  ब्लैक कॉफ़ी हमेशा healthy  मानी जाती है। तो जानते है black coffee  के फायदों के बारे में -

* कॉफ़ी में कैफीन होता है जो psychoactive  होता है जो हमारे मूड को अच्छा रखता है जिससे हम   स्फूर्ति महसूस करते है और active  रहते है।  

* black coffee पीने से  शरीर के taxins  और bacteria  बाहर निकलते है  जिससे पेट साफ रहता है और पेट संबंधी बीमारियों का खतरा काम रहता है।  

* ब्लैक कॉफ़ी वजन कम करने में सहायक है यह हमारे शरीर के metab
एक कप रोज़ 
olism  को बढ़ाती  है। ज्यादातर weight loss supplements में कॉफ़ी containt  होता है। एक कप कॉफ़ी में सिर्फ 2 कैलोरी  होती है।


* जब कॉफ़ी को बिना शुगर के लिया जाता है तो यह शरीर के सूजन कम  करने में मदद करती है। इससमे antioxcidents  पाए जाते है जो बॉडी और स्किन दोनों के लिए फायदेमद है। 

* black coffee  पीने से TYPE 2 diabetes होने का खतरा कम रहता है। इससे मधुमेह को control  किया जा सकता है 
*ब्लैक कॉफ़ी में एंटीऑक्सीडेंट्स के  गुण  पाए जाते है जो हमें कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से बचात्ता है। खासतौर पर लिवर कैंसर से। 

* यह टेंशन और डिप्रेशन को दूर करता है।

coffee for beauty - * coffee एक  बेहतरीन स्क्रब है एक चम्मच कॉफ़ी , एक चम्मच चीनी  और 1 चम्मच coconut  oil मिला कर पेस्ट बना ले अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर हलके हलके हाथो से मालिश करे है यह चेहरे  के ब्लैक हेड्स।,डेड स्किन को रिमूव  करता है जिससे फेस क्लीन होता है और चमकदार बनता हैं।

* आँखो के dark  circle को कम करती है। coffee powder को गुलाब जल या सादे पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना फिर आँखों के आस पास काले घेरे पर लगाए 10 से 15 मिनट बाद सादे पानी  धूल दे इससे कुछ ही दिनों में काले घेरे कम हो जायेंगे।

coffee से बढ़ाये ख़ूबसूरती 
* कॉफ़ी में दही और गुलाब जल मिलकर पेस्ट बना ले फिर इससे चेहरे पर अप्लाई करे 15 मिनट बाद चेहरा  ठंडे पानी से धो दे।  यह फेस पैक इंस्टेंट ग्लो के ली;लिए बहुत हेल्पफुल है।

* Rose  water और कॉफ़ी का पेस्ट बनाकर चहरे पर लगाने  से चेहरे की सूजन कम होती है।

* 2 चम्मच कॉफ़ी 1 चम्मच rice powder , 1 चम्मच शहद को दूध के साथ मिलाकर  पेस्ट बना ले  आप चाहे तो इसमें  कुछ बून्द नींबू का रस मिला सकते है यह optional है। फिर इस पैक को अपने पर  लगाकर 20 मिनट बाद ठन्डे पानी से धूल दे। यह चहरे को repaire करने और झुर्रियों रिमूव करता है इससे चेहरा खिला खिला और जवां दिखता हैं। 


Previous
Next Post »