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Best and Easy way of weight loss - Diet and exercise

Stop Obesity 
मोटापा शरीर का वह स्थिति हैं जब extra fat शरीर पर इस हद तक जमा हो जाता हैं  की शरीर पर हानिकारक प्रभाव डालने लगता हैं ।  आज पूरे विश्व मे मोटापा एक ऐसी समस्या बन चुका हैं जिससे छुटकारा पाने के लिए विश्व भर मे summit आयोजित किये जा रहे हैं । international level पर कई program चलाये जा रहे हैं । WHO (world health organization)के आकडों के अनुसार 1975 से लेकर अब तक मोटापा तीगुनी गति से बढ़ा हैं।2016 में 1.9 billion से ज्यादा adult जिनकी  उम्र 18या 18 से  साल उपर हैं मोटापे की समस्या से परेशान हैं ।5 साल से कम उम्र के करीब 41 million बच्चे मोटापे से जूझ रहे हैं ।overall world population के 13%  लोग (11% men and 15% women ) मोटापे की चपेट मे हैं ।   journal Lancent मे प्रकाशित एक report के अनुसार India, US और China के बाद top 10 देशों मे  Obesity के मामले में तीसरे स्थान पर हैं । जहाँ 270 million  लोग poverty line के नीचे जी रहे हैं वही मोटापा एक गंभीर समस्या बना हुआ हैं ।मोटापा न सिर्फ़ शरीर मे अतिरिक्त वसा को एकत्रित करता हैं बल्कि मोटापा कई रोगों का कारण भी हैं जैसे Heart problems,diabetes ,insomnia,cancer ,blood pressure ,etc न जाने ऐसी कितनी बीमारियाँ अपने साथ लेकर आता हैं ।
मोटापा शारीरिक और मानसिक स्तर पर life मे कई सारे changes लाता हैं जिसके कारण व्यक्ति की life disturb होती हैं लेकिन शुरुआती दौर में लोग इस पर ध्यान नहीं देते जो आगे चलकर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होता हैं।


BMI (body mass  index )   मोटापे को BMI  के द्वारा मापा जाता है जो आपके लम्बाई  और कद के हिसाब से  यह बताता है की आप के शरीर में कितनी चर्बी जमा है।  आपका BMI यह बताता है की आप  का वजन  किस श्रेणी में आता है।
18. 5 से 25  - सामान्य वजन ,25 से 29. 9  - अधिक वजन और 30 से ज्यादा BMI वाले व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त माने  जाते है 

मोटापे का कारण -
  • मोटापा एक दिन का परिणाम नही होता हैं ।यदि आप अपने खाने पीने में ज्यादा calories  ले रहे हैं लेकिन उसी मात्र मे उसका उपयोग नहीं हो पा रहा हैं तो यही calories धीरे धीरे  हमारे शरीर मे fat के रूप में इक्कठा होने लगती हैं और वजन बढ़ने लगता हैं । ज्यादा calories और carbohydrates लेना और पर्याप्त शारिरिक श्रम न कर  कर पाना मोटापे का सबसे बड़ा कारण हैं ।
  •  Tension और depration मे लोग अक्सर ज्यादा खाना खा जाते हैं और उनको पता भी नहीं चलता  यदि लगातार एेसा होता रहा तो व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता हैं ।
  • मोटापे का कारण genetic भी होता हैं यदि आप के माता पिता मोटापे का शिकार हैं तो संभावना हैं की  आपको भी मोटापा हो सकता हैं ।
  • आजकल fast food का fashion हैं जो मोटापे की समस्या को दिन प्रति बढ़ा रहा हैं ज्यादा fast food ,spicy खाना जिसमें nutrition कम और calories बहुत अधिक मात्रा मे होता हैं जिससे वजन तेजी से बढ़ता हैं ।
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  •  How to avoid junk food 
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  •  लोगों के पास आज अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए exercise करने का समय नहीं हैं लोग एक अनियमित दिनचर्या को fellow कर रहे हैं जो बिल्कुल भी सही नही हैं।
  • उम्र बढ़ने के साथ साथ weight बढ़ना एक स्वाभाविक प्रक्रिया हैं ।उम्र बढ़ने से metabolism कमजोर होता है जिससे मोटापा आने लगता हैं ।औरतों मे weight gain की समस्या ज्यादा होती हैं ।
  • Pregnancy के दौरान करीब 10 से15 किलो weight बढ़ना जाता हैं जो स्वाभाविक हैं।

मोटापे के लक्षण -symptoms  of  obesity 
  • आमतौर पर मोटापे की स्थिति मे हम बिना ज्यादा काम किये बड़ आसानी से थक जाते हैं । और साँस फूलने लगती हैं।
  • बार बार ज्यादा मात्रा मे पसीना आता हैं ।
  • मोटापे से ग्रसित लोगों मे पीठ और जोड़ो के दर्द की समस्या आम होती हैं ।
  • मोटापे का शिकार व्यक्ति नींद मो बहुत अधिक खराटे लेता हैं।
  • मोटापा से परेशान लोग अक्सर अकेलापन महसूस करते हैं उन्हें किसी से मिलना जूलना कम पसंद होता हैं।
  • मोटापे के कारण कई बीमारियाँ हो जाती हैं जैसे type2 diabetes,,high blood pressure high cholesterol,gestroosphogiyal reflux disease joint pain,lungs problem,etc 
मोटापा कम करने के आसान तरीके -  tips for reduce obesity 
मोटापा कम करने का यह मतलब नहीं हैं कि आप बिल्कुल खाना पीना बन्द कर दे बल्कि संतुलित भोजन करने से हमारा वजन नियंत्रित रहता हैं ।अपने कद और उम्र के हिसाब से. अपने वजन  की जांच करे. अगर वजन सही हैं तो इसे नियंत्रित करने के उपाय करे  और यदि ज्यादा हैं को कम करने के तरीके अपनाये।यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यहाँ दी जा रही simple tips को fellow करके आप मोटापा घटा सकते हैं -
  • Diet plan आप अपने खाने पीने से सम्बन्धित सुबह के नाश्ते से लेकर रात के डिनर. तक का menu बनाइये जिसन कम calories और carbohydrates वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करिये जैसे फल ,हरी सब्जियाँ,अंकुरित अनाज,अंडे,low fat milk,सलाद ब्रोकली, salmon fish,राजमा,पनीर,coconut oil, avocados etc .इस diet plan को regular fellow करे।
  • Healthy breakfast dietician का कहना  हैं कि सुबह का. नाश्ता राजा की तरह जर्मनी चाहिए हैवी और भरपेट यहां हैवी से. मतलब  ताला,  मसालेदार या फ्राई खाने से नही बल्कि पौष्टिक और low calories वाले खाने से हैं जैसे फल दूध अडां,corn flecks,brown rice,brown bread,jush etc जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और लंच मे आप ज्यादा खाने से बच जाएंगे।
  • Patience वजन जितनी तेजी से बढ़ता हैं उतनी तेजी से कम  नहीं होता ।मोटापा कम करने के लिए हमें धैर्य के साथ कोशिश करनी पड़ती हैं यह एक time taking process होता हैं ।आप खुद को नियंत्रित और संयमित रखिए।
  • आजकल fast food ,junk food का जमाना हैं लोग पौष्टिक खाने को छोड़कर fast food के पीछे भाग रहे हैं जो बहुत ही नुकसानदायक है जिससे सिर्फ हमारा वजन बढ़ाता हैं।यदि  आप वजन. कम करना. चाहते है तो आपको बाहर का खाना ,fast food जैसे खाने को. छोड़ना होगा । आप इसे कभी कभी खा. सकते हैं लेकिन इसे रोज की आदत मत बनाइये।
  • light diner आप रात के खाने मे ज्यादा खाना और हैवी खाने से बचें आप डिनर मे सूप,मेयोनीज के साथ बेक्ड या boil vegetables,garlic bread etc हल्का खाना लें ।इससे वजन तो कम होगा ही साथ ही digestive system ठीक रहेगा।

     healthy diet

  • आप दिनभर मे 2से 3 cup green tea बिना दूध और चीनी के पियें ।green tea वजन कम करने मे सहायक होती हैं ।उसने आप नीबू और शहद मिलाकर पी सकते है।इसमें पाया जाने वाला antioxidants फायदेमंद होता हैं।
  • Click - Benefits of green tea
  •  आप रोज डेली 7 से 8 घंटे की नींद जरूर ले जिससे आपका metabolism सही रहेगा यदि आपका सही और high रहेगा तो यह वजन को तेजीी से घटाने मे मदद करता हैं।नींद  पूरी ना होना metabolism  कमजोर होने का कारण बनता हैं।
  • Exercise, Healthy life का मूल मंत्र व्यायाम हैं ।योग और व्यायाम को  अपनी daily life का हिस्सा बनााइए ।आप  कितना ही अच्छा diet plan बना लें लेकिन यदि आप exercise नही करते है तो आपको मनचाहा परिणाम नहीं मिलेगा इसलिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है आप अपनी पसंद से exercise का कोई भी तरीका चुन सकते हैं जैसे dance , morning walk,jim ,yoga,game जो आपको पसंद हो जाती आपको bore भी न होना पड़े और आपका मोटापा भी कम होता रहे ।आप office flat आदि जगहों पर lift की बजाय सीढ़ी़ियों इस्तेमाल करें ।जितनाा हो सकेेे पैदल चलने का प्रयास करीये ।
  • आप एक बार मे ज्यादा खाना खाने की बजाय दिन मे इसी खाने को 3 से 4बार मे थोड़ा थोड़ा खाये इससे आप 30%तक कम calories consume करते हैं ।blood suger ठीक रहता हैं और आपको भुख कम लगती हैं ।
  • आप कभी भी खाने को जल्दी जल्दी ना खाये ।खाना जब भी खाये अच्छे से धीरे धीरे चबा चबा कर खाये इससे आपका मन और पेट दोनों भरता हैं । खाना अच्छे से digest होता  हैं । 
  • आप अपने कमरे मे अपने favorite actor या actress की poster लगाये इससे आपको  उनकी तरह fit रहने का inspiration मिलेगी और आप अपने लक्ष्य को पूरा करने मे सफल रहेंगे  ।
  • रोज सुबह हल्क गुनगुने पानी मे नींबू और शहद मिलाकर पीने से वजन कम होता हैं ।नीबू लीवर की पित्त उत्पादन मे मदद करता है और शहद toxins को बाहर निकालने मे सहायता करता हैं ।शहद मे antibacterial गुण भी होते हैं जो शरीर को infection से बचाता हैं ।
  • खाना खाने से 1घंटे पहले कम से कम  1से 2ग्लास पानी जरूर पियें क्योंकि पानी अपने आप मे ही पचने मे समय लेता हैं जिससे खाना खाते वक्त पेट भरा महसूस होगा और आपको भूख कम लगेगी ।
  • Click here - how to drink water
  • आप अपने diet मे पानी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करे जैस खीरा ,ककड़ी ,तरबूज, लौकी ,टमाटर आदि ।ऐसे खाद्य पदार्थों मे  calorie की मात्रा बहुत कम होती हैं ।६
  • Click here - Benefits of cucumber(खीरा)
  • आप बाहर जाते वक्त अपने साथ बैग मे कुछ फल ,मेवे,dryfruits,जरूर रखे इससे भूख लगने पर आप उसे खा सकें ताकि  बाहर का spicy  खाना खाने से बचे रहेंगे आपकी भूख भी शान्त होगी और वजन भी कम होगा ।
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